Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उत्तराखंड में फंसे लोगों के लिए नि:शुल्क रेल

हमें फॉलो करें उत्तराखंड में फंसे लोगों के लिए नि:शुल्क रेल
नई दिल्ली , शुक्रवार, 21 जून 2013 (22:17 IST)
FILE
नई दिल्ली। उत्तराखंड में भयंकर बारिश और विनाशकारी बाढ़ से प्रभावित तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए रेलवे विशेष ट्रेनें चला रही है। इनमें सफर करने वालों से कोई किराया नहीं लिया जाएगा।

सूचना प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने बताया कि विशेष ट्रेनों का परिचालन हरिद्वार रेलवे स्टेशन से किया जा रहा है। गुरुवार को लखनऊ, अंबाला और दिल्ली के लिए विशेष ट्रेनें रेलवे ने चलाईं।

उन्होंने बताया कि बाढ़ में फंसे ऐसे यात्रियों को, जिन्हें अब सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है, रेलवे नि:शुल्क उनके गंतव्य तक पहुंचाएगी। रेलवे प्रशासन खाली कोचों के इंतजाम में लग गया है और उन्हें हरिद्वार भेजा जा रहा है।

रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खडगे ने रेलवे बोर्ड को विशेष ट्रेनों का इंतजाम करने का निर्देश दिया है। वे रेलवे द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं की रेलवे बोर्ड के साथ नियमित समीक्षा कर रहे हैं। उत्तराखंड सरकार के समन्वय के साथ रेलवे ने तय किया है कि वह फंसे हुए यात्रियों को उनके गंतव्य तक मुफ्त पहुंचाएगी।

तिवारी ने बताया कि स्थिति की निगरानी के लिए रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनय मित्तल के नेतृत्व में एक कार्यबल का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि उत्तर रेलवे और उसका मुरादाबाद मंडल उचित इंतजाम करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उत्तराखंड उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल में आता है।

चार वरिष्ठ अधिकारियों को समन्वय के काम में लगाया गया है। ये अधिकारी देहरादून, ॠषिकेश, हरिद्वार और नई दिल्ली में तैनात हैं और राज्य प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर रहे हैं। ये अधिकारी ट्रेनों के जरिए यात्रियों को भेजना सुनिश्चित कर रहे हैं। चारों जगहों पर यात्री सुविधा बूथ भी लगाए गए हैं जो चौबीसों घंटे चलेंगे। चारों जगहों पर हेल्पलाइन नंबर भी लगाए गए हैं।

तिवारी ने बताया कि उक्त चारों जगहों पर रेलवे सुरक्षाबल के अधिकारी पर्याप्त संख्या में निरीक्षकों और कांस्टेबलों के साथ तैनात हैं। चारों स्टेशनों पर पर्याप्त संख्या में डॉक्टर और अन्य चिकित्सकीय स्टॉफ भी तैनात किया गया है।

रेलवे ने उक्त चारों जगहों पर अतिरिक्त बुकिंग एवं पूछताछ काउंटर लगाए हैं ताकि बुकिंग, पूछताछ या रीफंड की अतिरिक्त जरूरतों को पूरा किया जा सके। इन जगहों पर खानपान के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं और पेयजल भी उपलब्ध है। माइक के जरिए ट्रेनों के आवागमन के बारे में और यात्रियों से जुड़ी अन्य सेवाओं के बारे में उद्घोषणा की जा रही है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi