Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

करमापा के ठिकाने से चीनी सिम जब्त

हमें फॉलो करें करमापा के ठिकाने से चीनी सिम जब्त
धर्मशाला , रविवार, 6 फ़रवरी 2011 (09:36 IST)
हिमाचलप्रदेश में बौद्ध धर्म गुरु 17वें करमापा उग्येन त्रिनले दोरजी के कार्यालय से करोड़ों की बेनामी विदेशी मुद्रा बरामद होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उनके मठ से कई सारे चीन निर्मित मोबाइल सिम कार्ड, कम्प्यूटर और जमीन की खरीदी-बिक्री संबंधी दस्तावेज बरामद किए हैं।

धर्मशाला के निकट सिधबारी स्थित ग्यूतो मठ करमापा के ट्रस्ट के नाम पर है। पुलिस की कार्रवाई के बाद ट्रस्ट के सारे बैंक खाते सील कर दिए गए थे। कांगड़ा जिले में इस ट्रस्ट के नाम चार बैंक खाते सामने आए थे।

पुलिस को जानकारी मिली है कि इनमें से एक खाता बिना आवश्यक दस्तावेज के खोल दिया गया था। इस मामले में बैंक अधिकारियों की करमापा के साथ संलिप्तता का भी संदेह है। इस खाते से पिछले पाँच साल के दौरान छः करोड़ रुपए का व्यवहार किया गया है।

सिम कार्ड्स की जाँच : पुलिस और प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने उनके ट्रस्ट कार्यालय से कई सारे चीनी मोबाइल सिम कार्ड, कम्प्यूटर एवं अन्य सामग्री बरामद की है। इनमें कम्प्यूटर से कई सारी जानकारी हटा दी गई थी, जिसकी जाँच अब पुलिस कर रही है।

कुछ दस्तावेज ऐसे भी हैं, जिनसे प्रतीत होता है कि करमापा का चीनी अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क रहा है। हालाँकि यह जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की गई है कि मोबाइल सिम कार्ड्स में किनके नंबर हैं और उनसे कहाँ-कहाँ बातचीत की गई। (एजेंसी)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi