Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कश्मीर के विलय की प्रक्रिया पूरी-कर्णसिंह

हमें फॉलो करें कश्मीर के विलय की प्रक्रिया पूरी-कर्णसिंह
जम्मू , शुक्रवार, 22 अक्टूबर 2010 (22:18 IST)
जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बताने वाले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी के बयान का समर्थन करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्णसिंह ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर को भारत में शामिल करने की प्रक्रिया ‘पूरी’ हो चुकी है तथा अब इस मुद्दे पर और विवाद पर पूर्ण विराम लगाना चाहिए।

यहाँ एक किताब के विमोचन समारोह से इतर कर्णसिंह ने कहा कि राज्य को विशेष दर्जा देने के साथ ही जम्मू-कश्मीर को भारत में शामिल करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस बारे में किसी को रत्ती भर भी आशंका नहीं होनी चाहिए। राज्य को भारत में शामिल करने की प्रक्रिया अंतिम रूप से सम्पन्न हो चुकी है।

सिंह जम्मू-कश्मीर के आखिरी महाराजा हरिसिंह के पुत्र हैं, जिन्होंने संघीय भारत में जम्मू-कश्मीर के शामिल होने पर दस्तखत किए थे।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को हैदराबाद और मैसूर जैसी अन्य रियासतों की भाँति भारत में शामिल किया गया, लेकिन इसे संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत विशेष राज्य का दर्जा दिया गया। कर्णसिंह ने कहा कि सभी शासकों ने विलय समझौते किए।

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की जम्मू-कश्मीर के भारत में शामिल होने पर टिप्पणी के बारे में कर्णसिंह ने कहा कि मैं उनके बयान पर टिप्पणी नहीं कर रहा हूँ। वास्तविक स्थिति यह है कि मेरे पिता ने भारत में शामिल होने के लिए बिलकुल वैसे ही दस्तावेज पर दस्तखत किए थे जैसे अन्य रियासतों ने हस्ताक्षर किए थे।

उन्होंने कहा कि मैं हालात की वैधानिकता या ब्योरे में जाना नहीं चाहता, लेकिन अब हमें इस मुद्दे पर और विवाद पर पूर्ण विराम लगाना चाहिए। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi