Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कश्मीर तक बिछे तालिबान के तार

हमें फॉलो करें कश्मीर तक बिछे तालिबान के तार
नई दिल्ली (भाषा) , रविवार, 5 अप्रैल 2009 (19:27 IST)
वायरलेस और सैटेलाइट इंटरसेप्ट बताते हैं कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा के ऊपरी हिस्सों में करीब 15 तालिबानी आतंकवादियों का समूह मौजूद है। इससे जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के परिदृश्य में बदलाव आ सकता है।

जहाँ सभी केंद्रीय सुरक्षा बल और एजेंसियों के साथ सेना ने इस घटनाक्रम पर चुप्पी साध रखी है, वहीं गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि कुपवाड़ा जिले के त्रहगाम के चौकीबल इलाके में छिपे आतंकवादियों के एक समूह के वायरलेस संदेश पकड़े गए। इस तरह की अन्य बातचीत कुपवाड़ा के ही लोलाब इलाके में सुनी गई।

सूत्रों ने दावा किया कि पकड़े गए संदेश सुरक्षा एजेंसियों को स्तब्ध करने के लिए काफी थे, क्योंकि एक समूह ने अपनी पहचान तालिबान के एक हिस्से के तौर पर जाहिर की। यह समूह ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) युक्त मानचित्रों का इस्तेमाल कर नियंत्रण रेखा को पार कर गया था।

सूत्रों ने बताया कि पिछले पाँच दिनों से इलाके में पहले ही मुठभेड़ चल रही है। यहाँ तक कि सेना को समूह से जबर्दस्त प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा अनुमान है कि उनकी संख्या 10 से 15 के बीच है।

समझा जा रहा है कि अब तक समूह के दो आतंकवादी सेना के हाथों मारे जा चुके हैं, लेकिन उनका शव आतंकवादियों की तरफ से भारी गोलीबारी के कारण बरामद नहीं किया जा सका है।

सूत्रों ने बताया कि पकड़े गए संदेश में मुंबई हमले में शामिल संदिग्ध आतंकवादियों को तालिबान से यह कहते सुना गया कि वे वापस चले जाएँ, लेकिन आतंकवादियों ने वापस जाने से इनकार कर दिया।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह सचिव मधुकर गुप्ता, सेना और अर्द्धसैनिक बलों के साथ लगातार संपर्क में हैं और लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

रक्षा सचिव विजयसिंह के साथ उन्होंने राज्य में पुलिस अर्द्धसैनिक बल और सेना के साथ व्यापक चर्चा की है। बैठक के दौरान दोनों नौकरशाहों को इस घटनाक्रम और पकड़े गए संदेश के बारे में जानकारी दी गई।

नियंत्रण रेखा के उस पार गुरेज और माछिल सेक्टरों में संदिग्ध आतंकवादियों की गतिविधियाँ देखने के बाद सुरक्षा बल राज्य में हाई अलर्ट पर हैं।

सेना की ओर से विरोधाभासी खबरों के बावजूद सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि करीब 80 आतंकवादी घाटी में घुस गए हैं। इनमें से मुख्य तौर पर लश्कर ए तैयबा के आतंकवादी हैं।

हालाँकि मंत्रालय ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है और आधिकारिक तौर पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi