Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

केवल सात वर्ष की जिंदगी में...

हमें फॉलो करें केवल सात वर्ष की जिंदगी में...
PR
एक आम आदमी की जिंदगी में सात वर्ष का मात्र इतना ही महत्व होता है कि इस उम्र में वह एक छोटा बच्चा रहता है और दीन-दुनिया से पूरी तरह बेपरवाह होता है। हां, उसे पढ़ने की थोड़ी बहुत चिंता हो सकती है, लेकिन उस बच्चे को आप क्या कहेंगे ‍‍‍ज‍िसका समूचा जीवन ही केवल सात वर्ष का रहा है और अपनी छोटी से जिंदगी में वह बहुत बड़ा जीवन जी गया।

webdunia
PR
हॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता क्लिंट ईस्टवुड के नाम पर उसका नाम भी एडमंड थॉमस क्लिंट रखा गया था। वह भारत के केरल राज्य के शहर कोच्चि में पैदा हुआ था। किडनी फेल होने जाने की वजह से वह सात वर्ष ही जी सका, उसने अपने छोटे से जीवनकाल में 25 हजार से अधिक चित्र बनाए। हालांकि इन चित्रों को बनाने, समझने और आलोचनात्मक अध्ययन करने में वर्षों लग सकते हैं, लेकिन क्लिंट ने मात्र दो वर्ष की आयु में ही पेंटिंग बनाना शुरू कर दिया था और उसकी सबसे अच्छी रचनाएं उस समय की हैं जबकि वह अपने मौत के करीब था।

इस बात की जानकारी है कि जब वह पांच वर्ष का था तब उसने उस प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया था जो कि 18 वर्ष से कम आयु के पेंटर्स के लिए थी। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि अगर क्लिंट आज जिंदा होता तो वह कला की दुनिया में कहां पहुंच गया होता?

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi