Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कौन बनेगा भारत का प्रधानमंत्री?

भाजपा और कांग्रेस के बीच बयानबाजी जोरों पर

हमें फॉलो करें कौन बनेगा भारत का प्रधानमंत्री?
नागपुर (भाषा) , शनिवार, 7 फ़रवरी 2009 (17:19 IST)
आगामी लोकसभा चुनावों के लिए प्रधानमंत्री पद के अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी भाजपा और कांग्रेस में अब लालकृष्ण आडवाणी और मनमोहनसिंह की छवि को लेकर बयानों का सिलसिला शुरू हो गया है। हालाँकि आगामलोकसभचुनामेजनतफैसलकरेगि प्रधानमंत्रकुर्सकौबैठेगा।

भाजपा ने जहाँ प्रधानमंत्री पद के लिए लालकृष्ण आडवाणी के नाम की पहले ही घोषणा कर दी थी, वहीं कांग्रेस भी अब यह साफ कर चुकी है कि इस पद के उसके उम्मीदवार प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ही होंगे।

भाजपा कार्यकारिणी की यहाँ चल रही राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पार्टी अध्यक्ष राजनाथसिंह ने कल सवाल उठाया था कि आखिर कांग्रेस और संप्रग का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन है?

राजनाथ ने दावा किया था एक अनुभवी और विश्वसनीय नेता के रूप में आडवाणी की छवि बेहद साफ है और जनता उनके नेतृत्व में अपना विश्वास व्यक्त करेगी।

उन्होंने कांग्रेस से सवाल उठाया था कि उसके गठबंधन से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा। यह सवाल दागने के दूसरे ही दिन कांग्रेस ने पलटवार करते हुए एकदम स्पष्ट शब्दों में कहा कि मनमोहनसिंह के रूप में कांग्रेस के पास एक जाँचा-परखा नेतृत्व पहले से ही मौजूद है और इसमें किसी भी तरह का प्रयोग करने की जरूरत नहीं है।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने फोन पर बातचीत में कहा कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गाँधी भी स्पष्ट कर चुकी हैं कि मनमोहनसिंह ही प्रधानमंत्री पद के पार्टी उम्मीदवार होंगे। उन्होंने संप्रग और गठबंधन सरकार को विशिष्ट नेतृत्व प्रदान किया है। उन्हें वर्तमान में तथा उसके बाद कुछ साल और भी देश तथा पार्टी की अगुवाई करनी है।

सिंघवी ने प्रधानमंत्री पद के बारे में कांग्रेस की कथित अनिश्चितता के भाजपा के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि दोनों पार्टियों की ओर से इस शीर्ष राजनीतिक पद के लिए पेश किए गए व्यक्तियों के बीच कोई तुलना ही नहीं है।

उन्होंने कहा एक ओर छोटी सोच वाले लोग हैं, वहीं दूसरी ओर साफ छवि वाले, स्पष्टवादी, उत्कृष्ट और विश्व स्तर पर सम्मान प्राप्त मनमोहनसिंह हैं। सिंह वर्तमान में ही नहीं बल्कि भविष्य के भी हमारे प्रधानमंत्री हैं।

कांग्रेस महासचिव पृथ्वीराज चव्हाण ने भी कहा कि मनमोहनसिंह ने देश का शानदार नेतृत्व किया है। ऐसे में प्रधानमंत्री पद के लिए प्रयोग करने का यह समय नहीं है।

दूसरी ओर भाजपा अध्यक्ष राजनाथसिंह ने आडवाणी को प्रधानमंत्री पद का सशक्त उम्मीदवार बताते हुए आशा व्यक्त की है कि आगामी 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से आडवाणी ही तिरंगा फहराएँगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi