Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

खुशखबर! पेट्रोल 70 पैसे लीटर सस्ता

हमें फॉलो करें खुशखबर! पेट्रोल 70 पैसे लीटर सस्ता
नई दिल्ली , बुधवार, 16 अप्रैल 2014 (08:53 IST)
FILE
नई दिल्ली। पेट्रोल कीमतों में मंगलवार को 70 पैसे प्रति लीटर की कटौती (स्थानीय शुल्क शामिल नहीं) की गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होने से तेल का आयात सस्ता हुआ है, जिसके मद्देनजर पेट्रोल के दाम घटाए गए हैं।

यह इस महीने में पेट्रोल कीमतों में दूसरी कटौती है। नई दरें मध्यरात्रि से लागू हो गई और इस पर स्थानीय बिक्रीकर या वैट को निकालने के बाद वास्तविक दरें और कम होंगी।

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 85 पैसे प्रति लीटर घटकर 71.41 रुपए लीटर हो गया है। इससे पहले 1 अप्रैल को यहां पेट्रोल के दाम 75 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। उस समय पेट्रोल की कीमत 90 पैसे घटकर 72.26 रुपए प्रति लीटर पर आ गई थी।

मुंबई में पेट्रोल 80 रुपए लीटर मिलेगा। फिलहाल इसका दाम 80.89 रुपए प्रति लीटर है। पेट्रोल कीमतों में कटौती की घोषणा करते हुए इंडियन आयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने कहा कि रुपए में लगातार आ रही मजबूती के चलते पेट्रोल के दाम कम हुए हैं। डीजल कीमतों में हालांकि कोई बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोलियम कंपनियां डीजल कीमतों में मासिक आधार पर संशोधन करती हैं।

सरकार ने जून, 2010 में पेट्रोल कीमतों को अपने नियंत्रण से मुक्त किया था। उसके बाद से पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली व 16 तारीख को कीमतों में संशोधन करती हैं। वहीं सरकार ने पिछले साल जनवरी में पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल कीमतों में मासिक आधार पर 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ोतरी की अनुमति दी थी।

जनवरी, 2013 के बाद से डीजल के दामों में 14 बार में कुल 8.33 रुपए लीटर की वृद्धि की जा चुकी है। आईओसी ने कहा कि उसे अभी भी डीजल पर 5.33 रुपए प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi