Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गैस हुई सस्ती, आज से सीधे खाते होगी सिलेंडर सब्सिडी

हमें फॉलो करें गैस हुई सस्ती, आज से सीधे खाते होगी सिलेंडर सब्सिडी
, शनिवार, 1 जून 2013 (14:16 IST)
FILE
नई दिल्ली। एलपीजी सब्सिडी सीधे शनिवार से ग्राहकों के बैंक खाते में जाएगी। पहले चरण में इसे 18 जिलों में शुरू किया गया। इस योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के साथ ही संबंधित ग्राहक के बैंक खाते में सब्सिडी के 435 रुपए पहुंच जाएंगे।

इस योजना की पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली कर्नाटक के तुमुकर में शुरुआत करेंगे। योजना 20 जिलों मे शुरू होनी थी लेकिन दो जिलों में, कर्नाटक के मैसूर और हिमाचल के मंडी में विधानसभा और संसदीय उपचुनावों की वजह से वहां इसे एक महीने के टाल दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक योजना शुरू होने के बाद उत्तरी गोवा और पुडुचेरी जैसे राज्यों के 18 जिलों के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर रिफिल के लिए हर बार बुकिंग कराने पर खाते में 435 रुपए मिलेंगे। इसके बाद इन्हीं उपभोक्ताओं को बाजार भाव से ही सिलेंडर खरीदना होगा।

सरकार साल के अंत तक इस योजना को देश की दूसरी जगहों में शुरू करना चाहती है, लेकिन पहले वो इन 20 जिलों के नतीजे देखना चाहती है. 20 जिलों में बड़े पैमाने पर यूआईडी का काम पूरा होने के कारण इन जिलों का चयन किया है।

गैस हुई सस्ती : दूसरी दोर डॉलर की तुलना में रुपए के 11 माह के निचले स्तर पर आ जाने से क्रूड आयात लागत बढऩे के मद्देनजर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ोतरी कर दी है। हालांकि, बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के मामले में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आम आदमी को 45 रुपए की राहत दी है।

इसके चलते, दिल्ली में अब 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर का दाम 847 रुपए से घटकर 802 रुपए हो गया है। एक वित्त वर्ष में एक परिवार को नौ सिलेंडर सब्सिडी वाले रेट पर मिलते हैं। इससे ज्यादा सिलेंडर लेने पर उसे बाजार भाव पर भुगतान करना होता है। घटी हुई कीमतें इन्हीं सिलेंडरों पर लागू होंगी। (एजेंसी)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi