Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ग्रामीण समस्‍या पर कांग्रेसी ने केंद्र को घेरा

हमें फॉलो करें ग्रामीण समस्‍या पर कांग्रेसी ने केंद्र को घेरा
नई दिल्ली , गुरुवार, 13 दिसंबर 2012 (19:23 IST)
लोकसभा में सरकार को उस समय असहज स्थिति का सामना करना पड़ा, जब सत्तारुढ कांग्रेस नेता शीशराम ओला ने कहा कि सदन के दोनों पक्षों के लोग कभी न कभी सत्ता में रहे, लेकिन आजादी के 65 वर्ष बाद भी गांव में लोगों को स्वच्छ पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं का उचित प्रबंध नहीं हो पाया है।

वर्ष 2012-13 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांगों पर चर्चा के दौरान ओला ने कहा कि देश में बड़ी संख्या में लोग गांव में रहते हैं, लेकिन वहां स्वच्छ पेयजल नहीं है, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। आजादी के 65 वर्ष बाद भी काफी संख्या में गांवों में लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पाया है।

उन्होंने कहा कि काफी संख्या में ऐसे गांव हैं, जहां सड़कें नहीं हैं, अस्पताल और स्कूल नहीं हैं। गांव के मुद्दे पर आज भी सदन में कोई बोलने वाला नहीं है। चाहे आप (सत्तापक्ष) हों या आप (विपक्षी राजग) हों, दोनों कभी न कभी सत्ता में रहे, लेकिन यह काम नहीं कर पाए। ओला ने कहा कि हमें गांव के बारे में लम्बी सोच के साथ सम्पूर्ण विकास की योजना बनाने की जरूरत है, इसके लिए सभी पक्षों को मिलकर काम करना होगा।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की प्रक्रिया में आज जो सत्ता में हैं, कल विपक्ष में जा सकते हैं और जो विपक्ष में हैं, सत्ता में आ सकते हैं, लेकिन विकास की प्रक्रिया चलती रहनी चाहिए। खनन क्षेत्र और भूसम्पदा राष्ट्रीय धरोहर है और इन्हें किसी भी स्थिति में निजी क्षेत्र को नहीं दिया जाना चाहिए। सरकार को इस धरोहर का अपने आप विकास करना चाहिए। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi