Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चक हेगल के बयान से उखड़ी भाजपा

कहा- सरकार अमेरिका पर दबाव बनाए

हमें फॉलो करें चक हेगल के बयान से उखड़ी भाजपा
नई दिल्ली , बुधवार, 27 फ़रवरी 2013 (13:31 IST)
नई दिल्ली।
FILE
भारत द्वारा अफगानिस्तान के माध्यम से पाकिस्तान में उत्पन्न समस्याओं के लिए वित्त पोषण करने संबंधी नए अमेरिकी रक्षामंत्री चक हेगल के बयान को बेबुनियाद बताते हुए भाजपा ने बुधवार को कहा कि सरकार को हेगल के बयान को बिना शर्त वापस लेने के लिए अमेरिका पर राजनयिक दबाव बनाना चाहिए।


भाजपा के प्रवक्ता राजीव प्रताप रूड़ी ने कहा कि हेगल का यह बयान बेतुका और बेबुनियाद है कि भारत ने अफगानिस्तान के माध्यम से पाकिस्तान में उत्पन्न समस्याओं के लिए वित्त पोषण किया है।

रूड़ी ने पाकिस्तान को क्लीन चिट दिए जाने के हेगल के बयान पर भी आश्चर्य जताया। पाकिस्तान ने ही अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को शरण दी जो वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकवादी हमले में 5000 से अधिक अमेरिकियों के मारे जाने के लिए जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा कि हेगल के बयान पर प्रतिक्रिया नहीं देने के भारत सरकार के रुख से भाजपा चिंतित है। भाजपा मांग करती है कि भारत सरकार को इस बात के लिए राजनयिक दबाव बनाना चाहिए कि चुक हेगल बिना शर्त अपने बयान को वापस लें।

पूर्व रिपब्लिकन सीनेट सदस्य ने वर्ष 2011 में ओकलाहोमा की कैमरन यूनिवर्सिटी में भाषण देते हुए कहा था कि भारत ने पिछले कुछ समय से हमेशा अफगानिस्तान को युद्ध के दूसरे मोर्चे के रूप में इस्तेमाल किया है और भारत ने वर्षों से सीमा के उस पार पाकिस्तान के लिए समस्याएं उत्पन्न करने के लिहाज से वित्त पोषण किया है।

हेगल के इस बयान को ओबामा प्रशासन के रुख से बिल्कुल विपरीत माना जा रहा है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति का प्रशासन हमेशा से अफगानिस्तान में विकास कार्यों के लिए भारत की भूमिका की प्रशंसा करता रहा है तथा अफगानिस्तान में और अधिक भूमिका अदा करने के लिए भारत पर दबाव बनाता आ रहा है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi