Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

देशभर में होली पर रंगों की बरसात...रंग बरसे...

हमें फॉलो करें देशभर में होली पर रंगों की बरसात...रंग बरसे...
नई दिल्ली , बुधवार, 27 मार्च 2013 (22:33 IST)
PTI
नई दिल्ली। मंगलवार की रात होलिका दहन के बाद बुधवार की सुबह से देशभर में रंगों का त्योहार बड़े उत्साह और हर्ष के साथ मनाया गया। जैसे-जैसे सूरज आसमान पर चढ़ता गया, वैसे- वैसे लोगों में रंगों की होली खेलने का खुमार भी बढ़ता गया। फिल्म 'सिल‍‍सिला' में अमिताभ बच्चन द्वारा गाया गीत भले ही बरसों पुराना हो गया हो लेकिन होली के पर्व पर देशभर में 'रंग बरसे...भीगे चुन‍र वाली रंग बरसे...' का गीत बजना रिवाज हो गया है और इस पर नाच-गाकर अपनी खुशी व्यक्त करना एक दस्तूर हो गया है।

शराब पीकर निकलना महंगा पड़ सकता है : होली के मौके पर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे ताकि रंग में भंग न पड़ जाए। जो लोग होली के मौके पर शराब पीकर सड़कों पर निकले थे, उनके लिए होली मुसीबत बन गई क्योंकि दिल्ली पुलिस ने 200 चैक पोस्ट बनाए थे, जहां हर व्यक्ति की जांच की जा रही थी।

अयोध्या में फूलों की होली : अयोध्यावासी जगह-जगह फूलों की होली खेलते हुए नजर आए। यहां पर रंग के बजाय ज्यादातर लोग फूलों से होली खेल रहे थे। उन्होंने एक-दूसरे पर रंग के बजाय फूलों की बरसात कर उत्साह के साथ होली मनाई।

मुंबई में ड्राय होली : पूरे महाराष्ट्र में जल संकट बना हुआ है, लिहाजा मुंबई के कुछ लोगों ने ड्राय होली मनाने का फैसला लिया और वे सुबह 8 बजे से ही जूहू बीच पर पहुंच गए। यहां पर कई पर्यटक भी आए हुए थे। स्पेन से आए पर्यटक परिवार को भी भारतीयों ने रंग से सराबोर कर दिया। स्पेनी परिवार ने कहा कि यहां कलरफुल होली बहुत फनी लगी और वे बहुत खुश हैं।

राजनाथ सिंह के बंगले पर होली मिलन समारोह : भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह के बंगले पर होली मिलन समारोह पूरे जोश के साथ मनाया गया। कई विधायक और पार्षद ढोल-ढमाकों के साथ यहां पर राजनाथ को होली की शुभकामनाएं देने के लिए आए थे।

एलओसी पर होली का रंग : एलओसी पर पुंछ में भी होली का त्योहार अपने शबाब पर रहा। यहां पर सेना के जवान और आम जनता झूमते-नाचते हुए होली की मस्ती में मस्त नजर आई। ढोल की थाप पर जवानों का डांस करना स्थानीय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा।

हरियाणा के जिंद में हंटरमार होली : जैसे बरसाना में लठमार होली प्रसिद्ध है, उसी तर्ज पर हरियाणा के जिंद शहर में हंटरमार होली की परंपरा है। यहां पर महिलाएं पुरुषों को हंटर मारती है और पुरुष इस हंटर से बचने के लिए लठ का सहारा लेते हैं। सब कुछ इतनी मस्ती में चलता है कि किसी को इस हंटरमार होली का बुरा नहीं लगता। वैसे भी होली के मौके पर कहा जाता है 'बुरा न मानों होली है...'।

कश्मीर में सफेद रंग की होली : यूं तो होली का त्योहार रंगों के जरिये मनाया जाता है लेकिन कश्मीर में आए हुए सैलानी बर्फ के गोले बनाकर एक-दूसरे पर फेंककर होली मनाकर खुश थे। (वेबदुनिया न्यूज)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi