Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पद्मनाभ मंदिर के खजाने में चोरी!

हमें फॉलो करें पद्मनाभ मंदिर के खजाने में चोरी!
, शनिवार, 19 अप्रैल 2014 (20:11 IST)
FILE
तिरुवनंतपुरम। केरल में तिरुवनंतपुरम के पद्मनाभस्वामी मंदिर के खजाने में चोरी का शक जताया गया है। सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में न्याय मित्र गोपाल सुब्रह्मण्यम ने कहा है कि ऐसी आशंका है कि मंदिर से थोड़ा-थोड़ा करके आभूषणों को चुराया जा रहा है।

इस मंदिर में एक लाख करोड़ से ज्यादा का खजाना है, लेकिन क्या यहां कोई ऐसा शख्स है जो धीरे-धीरे मंदिर के खजाने को चुरा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट को खजाने की निगरानी के लिए नियुक्त न्याय मित्र गोपाल सुब्रह्मण्यम ने 35 दिन की पड़ताल के बाद 500 पन्नों की एक रिपोर्ट सौंपी है।

इस रिपोर्ट में गोपाल सुब्रह्मण्यम ने कहा है कि सोने और चांदी की बड़ी खोज हैरान करने वाली थी, साथ ही ये कुप्रबंधन का भी एक बड़ा नमूना है। यहां जांच के दौरान सोने की परत चढ़ाने की मशीन भी मिली। रिपोर्ट में शक जताया गया है कि मंदिर प्रबंधन में उंचे पदों पर बैठे लोग गलत तरीके से सोना निकाल रहे हैं।

ऐसी शंका जताई जा रही है कि बड़ी मात्रा में मंदिर से असली सोने के आभूषणों की जगह नकली सोने के आभूषणो को रखा गया है। आखिर इस मंदिर में सोने की परत चढ़ाने वाली मशीन का क्या काम, आखिर ये पता कैसे लगेगा कि उस सोने की परत चढ़ाने वाली मशीन से क्या काम लिया गया। उसका इस्तेमाल क्या हुआ। सवाल ये भी है कि क्या सच में मंदिर में असली सोने की जगह नकली सोने के गहनों को रखा गया। तो उसे रखा किसने, असली गहने कहां गए।

सुब्रह्मण्यम ने सुप्रीम कोर्ट से मंदिर के खातों की जांच पूर्व सीएजी विनोद राय से कराने की सिफारिश की है। 3 साल पहले ‍इस मंदिर के छह में से पांच खजानों का ताला खोला गया था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi