Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पाकिस्तान आतंकवादी ढाँचे नष्ट करे-प्रणब

हमें फॉलो करें पाकिस्तान आतंकवादी ढाँचे नष्ट करे-प्रणब
कोलकाता (भाषा) , रविवार, 1 मार्च 2009 (19:55 IST)
भारत ने फिर साफ किया है कि पाक को अपने यहाँ मौजूद आतंकी ढाँचे नष्ट करना होंगे। मुंबई आतंकी हमलों के गुनाहगारों को कानून के दायरे में लाने के लिए उसे पूर्ण सहयोग देना पड़ेगा।

यहाँ अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए विदेशमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि आतंकवाद, उग्रवाद और कट्टरपंथ हमारे लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहे हैं। मुंबई की घटना आतंक का एक और उदाहरण है। उन्होंने राज्य सरकारों से भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ने का आह्वान किया।

पड़ोसी देशों में आंतरिक स्थिरता को भारत के हित में बताते हुए मुखर्जी ने कहा कि प्रगति एवं शांति विकास से संबंधित हैं। क्षेत्र के विकास के लिए सुगम पारगमन और बैंकिंग सुविधाओं के साथ भौतिक संपर्क जरूरी है।

बांग्लादेश स्थिति से निपटने में सक्षम : बांग्लादेश राइफल्स के जवानों द्वारा विद्रोह के बाद उपजी सुरक्षा चिंताओं को दूर करते हुए मुखर्जी ने कहा कि विद्रोह से उत्पन्न स्थिति से निपटने में बांग्लादेश सक्षम हैउन्होंने कहा हम अपने पड़ोस में विकास और स्थिरता चाहते हैं। खास तौर से मैं बांग्लादेश की नवगठित सरकार की सफलता के लिए कामना करता हूँ

बांग्लादेश में बीडीआर के दो दिन चले विद्रोह में कम से कम 73 सैन्य अधिकारी मारे गए थे। इसमें चार नागरिकों की भी मौत हो गई थी। बीडीआर बांग्लादेश की अंतराष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा करता है

थाईलैंड से जुड़ेगा मिजोरम : मुखर्जी ने कहा ईरान को अफगानिस्तान से जोड़ने वाली काबुल-हेरात सड़क पूरी हो गई है, जबकि पूर्वोत्तर भारत में मिजोरम के रास्ते म्यामाँर और थाइलैंड को जोड़ने वाली सड़क के लिए काम चल रहा है। नेपाल को लेकर मुखर्जी ने कहा हम नेपाल की लोकतांत्रिक सरकार की स्थापना को समर्थन देने के प्रति कटिबद्ध हैं।

पाक से नहीं टूटेगा संपर्क : विदेश मंत्री ने कहा कि मुंबई आतंकी हमलों से बातचीत प्रक्रिया प्रभावित हुई है, लेकिन हमने सोच-समझ कर फैसला किया है कि रेल बस एवं लोगों के परस्पर संपर्क पर रोक नहीं लगाई जाए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi