Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बाबरी विध्वंस के लिए संघ परिवार जिम्मेदार

चिदंबरम ने कहा- नरसिंह राव से भी चूक हुई

हमें फॉलो करें बाबरी विध्वंस के लिए संघ परिवार जिम्मेदार
नई दिल्ली , बुधवार, 9 दिसंबर 2009 (00:57 IST)
लोकसभा में लिब्रहान रिपोर्ट पर बहस का जवाब देते हुए केंद्रीय गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने भाजपा के हंगामे से विचलित हुए बिना कहा कि छह दिसंबर को अयोध्या में हुए बाबरी विध्वंस की पूरी जिम्मेदारी संघ परिवार, भाजपा और उत्तरप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याणसिंह सरकार की है।

उन्होंने यह भी कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिंहराव से राजनीतिक चूक हुई। उन्होंने भाजपा नेताओं और उत्तरप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याणसिंह पर भरोसा किया, जिसकी कांग्रेस को भारी कीमत चुकानी पड़ी।

चिदंबरम ने कहा कि बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि ढाँचे के विध्वंस के लिए लिब्रहान रिपोर्ट में दोषी ठहराए गए लोगों और सांप्रदायिक उन्माद के इस आंदोलन में हवाला के जरिये पैसा भेजने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

लिब्रहान रिपोर्ट, सुप्रीम कोर्ट के आदेश, भाजपा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विहिप और बजरंग दल के नेताओं के बयानों, आयोग में उनकी गवाहियों, कल्याण सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दिए गए हलफनामे, राष्ट्रीय एकता परिषद में आश्वासन और संसद में भाजपा नेताओं के आश्वासनों का हवाला देकर चिदंबरम ने कहा कि छह दिसंबर 1992 की घटना संघ परिवार की सुनियोजित साजिश थी, जिसे भाजपा, विहिप और बजरंग दल के नेताओं ने अंजाम दिया। इसमें कल्याण सरकार पूरी तरह शामिल थी।

स्थानीय पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी अपने राजनीतिक आकाओं के इशारे पर कारसेवकों को पूरा संरक्षण दे रहे थे। चिंदबरम ने पूछा कि इमारत गिराने वाले औजार कहाँ से आए।

चिदंबरम ने अपनी बात साबित करने के लिए पाँच दिसंबर की रात में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी आदि भाजपा नेताओं की पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मुलाकात, भाजपा और विहिप नेताओं की गुप्त बैठक, रामजन्म भूमि न्यास के तत्कालीन अध्यक्ष महंत रामचंद्र परमहंस की लिब्रहान आयोग में स्वीकरोक्ति का भी हवाला दिया।

भाजपा सजा भुगतने को तैयार : भाजपा ने अयोध्या मुद्दे पर आक्रामक रुख अपनाते हुए आज ऐलान किया कि बाबरी मस्जिद ढहाने के लिए संसद के भीतर और संसद के बाहर मौजूद उसके नेता ‘सजा’ भुगतने को तैयार हैं।

विवादास्पद ढांचा गिराए जाने की जांच करने वाले लिब्रहान आयोग की रिपोर्ट पर लोकसभा में कल शुरू हुई दो दिवसीय चर्चा में भाग लेते हुए सदन में पार्टी की उपनेता सुषमा स्वराज ने आयोग के अध्यक्ष मनमोहनसिंह लिब्रहान पर भी सीधा प्रहार किया। उन्होंने कहा कि यह हिंदू और मुसलमानों को एक दूसरे के विरुद्ध भड़काने और ‘दंगों के बीज बोने वाली’ रिपोर्ट है, जिसे एक ‘अवसरवादी’ ने तैयार किया। इसे हम पूरी तरह खारिज करते हैं।

उन्होंने कांग्रेस को ललकारते हुए कहा कि हाँ, ढाँचा गिराया है। कारसेवकों ने गिराया, लेकिन इसमें षड्‍यंत्र नहीं था। हम (भाजपा नेता) सजा भुगतने के लिए तैयार हैं। जो सदन के भीतर हैं वो भी और जो सदन के बाहर हैं वो भी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi