Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारतीय सीमा में घुसा कोरियाई जहाज जब्त

हमें फॉलो करें भारतीय सीमा में घुसा कोरियाई जहाज जब्त
पोर्ट ब्लेयर (भाषा) , शनिवार, 8 अगस्त 2009 (14:52 IST)
उत्तर कोरिया का मालवाहक जहाज अवैध रूप से देश के समुद्री जल क्षेत्र में प्रवेश कर गया। हालाँकि जहाज के कप्तान ने कहा कि तकनीकी समस्या के कारण यह भूल हुई।

कोस्ट गार्ड सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान कप्तान ने इस बात को स्वीकार किया है। कोस्ट गार्ड ने यहाँ से 200 समुद्री मील दूर दक्षिण में लिटिल अंडमान के पास चीनी से लदे जहाज को पकड़ा था।

कप्तान और जहाज के चालक दल के अन्य 38 सदस्यों से पूछताछ जारी है और इसके बाद और जानकारी मिलने की संभावना है। चालक का नाम अभी जाहिर नहीं किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि लिटिल अंडमान में भारी सुरक्षा के बीच जहाज को पकड़ा गया। उत्तर कोरिया से पश्चिम एशिया जा रहे जहाज ‘एमवी सान’ पर 16 हजार मीट्रिक टन चीनी लदी थी और कोस्ट गार्ड ने उसे बुधवार को करीब पाँच बजे शाम को पकड़ा। जहाज ने अपने रास्ते या देश के जल क्षेत्र में प्रवेश के संबंध में अधिकारियों को सूचना नहीं थी।

भारतीय नौसेना और कोस्ट गार्ड ने जहाज को रेडियो संदेश भेजे, जिसका कोई जवाब नहीं आया और इसके बाद कोस्ट गार्ड ने जहाज का पता लगाने के लिए अपने एक विमान को भेजा। विमान से भेजे गए रेडियो संकेत का भी कोई जवाब नहीं मिला, जिसके बाद नौसेना और कोस्ट गार्ड ने जहाज का पता लगाने के लिए अपने गश्ती जहाजों को रवाना किया।

सूत्रों ने बताया कि नौसेना और कोस्ट गार्ड के कर्मी मालवाहक जहाज के भीतर गए, उसमें उतरे और तलाशी ली। बाद में जहाज को जब्त कर लिया और चालक दल के सदस्यों से पूछताछ के लिए उसे लाया गया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi