Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत के विरुद्ध युद्ध की तैयारी में है पाकिस्तान...

हमें फॉलो करें भारत के विरुद्ध युद्ध की तैयारी में है पाकिस्तान...
, मंगलवार, 8 नवंबर 2011 (15:42 IST)
WD
FILE
भारत के परंपरागत प्रतिद्वन्दी पाकिस्तान और उभरती महाशक्ति चीन से तल्ख होते रिश्तों और बढ़ते सीमा विवादों के बीच खबर आई है कि चीन और पाकिस्तान गुपचुप रूप से भारत के खिलाफ तयशुदा सैन्य रणनीति के तहत लामबंद हो रहे हैं।

हाल ही में आंतरिक सुरक्षा से जुड़ी संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट में आशंका जाहिर की गई है कि 'आतंकियों के खात्मे में जुटे पाकिस्‍तान' ने खुद को भारत के खिलाफ युद्ध के लिए तैयार कर रहा है। 2003 में हुए कारगिल युद्ध के बाद पाकिस्तान ने एलओसी पर 162 सैन्य बंकर और 97 अतिरिक्त निगरानी पोस्ट बना लिए हैं। संसदीय दल द्वारा जारी की गई इस रिपोर्ट में साफ तौर पर आंतरिक सुरक्षा के मुद्दे पर अत्यधिक सर्तक रहने की हिदायत दी गई है। भाजपा सांसद एम. वेंकैया नायडू की अगुवाई वाली समिति ने राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी को 3 नवंबर को यह रिपोर्ट सौंपी है।

दरअसल पिछले कई सालों से आतंकियों के खिलाफ कार्यवाई का ढोल पीटते हुए पाकिस्तान चुपचाप भारत से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अपनी सैन्य ताकत बढ़ाता ही जा रहा है। संसदीय दल ने सरकार को इस मामले में कई सुझाव दिए जिससे पाकिस्तान की तरफ से उठाए जा रहे सैन्य कदमों के जवाब में भारत की तैयारी भी पुख्ता हो।

आंतरिक सुरक्षा से जुड़ी संसद की स्थायी समिति ने सुझाव दिया है कि सीमा से सटे भारत अपनी जमीन पर एक बांध बनाए। इस रिपोर्ट में भारत सरकार की तरफ से की जा रही सैन्य तैयारी के अलावा कैबिनेट कमिटी ऑन सेक्योरिटी (सीसीएस) द्वारा सीमा पर बांध बनाए जाने पर जोर दिया गया है। समिति ने जम्मू में सड़क के निमार्ण की बात कही गई है। रिपोर्ट में इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि हर 60 किलोमीटर की लंबाई की रक्षा के लिए सिर्फ एक बटालियन (1,000 जवान) की तैनाती की जाती है, जिससे रक्षात्मक क्षमता पर असर पड़ रहा है।

सीमा पर फ्लडलाइटों और तारों को भी सुधारने और बदलने की सलाह दी गई है। गौरतलब है कि हाल में अमेरिका से खराब होते रिश्तों के कारण पाकिस्तान चीन को अधिक तवज्जो दे रहा है। पाकिस्तान के कई सैन्य प्रोजेक्ट जैसे ग्वादर नौसैनिक बन्दरगाह में चीन पाकिस्तान की मदद कर रहा है। यही नहीं पाक ने चीन को अक्साई चीन की हजारों वर्गकिमी भूमि भी दे रखी है।

अपने पड़ोसियों की बढ़ती सैन्य हलचलों का जवाब भारत लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल निर्भय का परीक्षण कर देना चाहता है जिसे पाकिस्तान की क्रूज मिसाइल बाबर का जवाब माना जा रहा है। निर्भय की मार करने की क्षमता 1000 किलोमीटर तक है जबकि बाबर की क्षमता महज 500 किलोमीटर है। इसके अलावा निर्भय को स्टेल्थ मिसाइल श्रेणी में माना जाता है जिसे रडार पकड़ नहीं पाते। इस मिसाइल का परीक्षण अगले साल जनवरी-फरवरी में किया जाना है। (वेबदुनिया डेस्क/एजेंसी)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi