Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मंत्रिमंडल फेरबदल : कहीं खुशी, कहीं गम

हमें फॉलो करें मंत्रिमंडल फेरबदल : कहीं खुशी, कहीं गम
महंगाई, भ्रष्टाचार, लोकपाल बिल के साथ ही साथ तमाम आरोपों से घिरी मनमोहन सरकार ने मंगलवार को नई टीम का ऐलान तो कर दिया, जिसमें उम्रदराज नेताओं से लेकर युवा तुर्क तक का शुमार है।

इस नई टीम में संगीत के शौकीन से लेकर विमान उड़ाने तक का शौक रखने वाले राजनेता हैं। अच्छी बात ये भी देखने को मिली कि मनमोहन की ये नई टीम 'साक्षर' है, जिसमें कम के कम स्नातक की डिग्री तो हरेक के पास है।

राष्ट्रपति भवन में शपथ विधि समारोह में जब सब कुछ मीठा-मीठा हो रहा था, वहीं दो मंत्रियों ने मलाईदार विभाग न मिलने के कारण बगावत का बिगुल बजा दिया।

ऐसे ही एक 'असंतुष्ट' गुरुदास कामत को लगता है कि पेयजल और स्वच्छता के मंत्रालय में ज्यादा कमाई नहीं हो सकती, इसलिए उन्होंने अपना विरोध प्रकट करते हुए न केवल शपथ समारोह का बहिष्कार किया, बल्कि उन्होंने इस्तीफा तक देने की पेशकश की है। मजेदार बात तो ये है कि 'बागी' नेता अभी भी खुद को कांग्रेस का सिपाही मानते हैं

उधर दूसरी तरफ श्रीकांत जेना को भी सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग का स्वतंत्र मंत्री पद सौंपा गया है पर वे इसलिए खफा हैं कि उन्हें केबिनेट मंत्री का दर्जा नहीं दिया गया।

एक तरफ जहां देश में हुए बड़े बड़े घोटालों में शामिल ए. राजा, सुरेश कलमाड़ी और कनिमोझी जैसी कद्दावर राजनैतिक हस्तियों के साथ ही साथ कॉर्पोरेट जगत की कई हस्तियां तिहाड़ जेल की चार दिवारी में कैद है, उनसे इन मोटी चमड़ी नेताओं ने कोई सबक नहीं लिया और वे अब भी कमाई वाले मंत्रालयों की चाहत लिए हुए हैं।

भारत में क्या नेता का मतलब सिर्फ पैसा कमाना भर रह गया है? क्या देश में 'राजनीति' ही सबसे अच्छा बिजनेस रह गई है? आज भारत जहां दुनिया में महाशक्ति बनकर उभर रहा है, ऐसे में भ्रष्टाचारी नेता विकास की इस दौड़ में सबसे बड़ी बाधा बने हुए हैं।

राजनीति अब 'सेवा' नहीं 'मेवा' खाने का सबसे बड़ा साधन हो गई है। यदि ऐसा नहीं होता तो कामत और जेना जैसे लोग बिना किसी अड़चन के थपथ समारोह में मौजूद रहते। आगामी लोकसभा चुनाव 2014 में होने वाले हैं और उम्मीद है कि मनमोहन की यही टीम आखिरी तक जमी रहेगी।

क्या इस टीम से आशा की जा सकती है ‍कि वह पिछली 'काली करतूतों' से सबक लेकर कुछ ऐसा काम करेगी, जिससे आम जनता के दिलों पर एक अच्छी छाप छोड़ सके? (वेबदुनिया डेस्क)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi