Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

महिला वैज्ञानिक मिसाइल कार्यक्रम की प्रमुख

हमें फॉलो करें महिला वैज्ञानिक मिसाइल कार्यक्रम की प्रमुख
नई दिल्ली (वार्ता) , गुरुवार, 2 जुलाई 2009 (09:54 IST)
पुरुष वर्चस्व के सामरिक गढ़ को ध्वस्त करते हुए पहली बार महिला वैज्ञानिक ने भारत के सामरिक मिसाइल कार्यक्रम की कमान संभाल ली है।

पाँच हजार से अधिक किलोमीटर तक मार कर सकने में सक्षम अग्नि पाँच मिसाइल विकास कार्यक्रम की परियोजना निदेशक टैसी थामस को नियुक्त कर दिया गया है।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के सूत्रों ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि हैदराबाद की लैबोरेटरी में काम कर रहीं डॉ. टैसी थामस ने ढाई हजार किलोमीटर की रेंज वाली मिसाइल अग्नि दो के कार्यक्रम में अहम भूमिका निभाई थी। अब वे अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम की प्रमुख होंगी।

केरल में त्रिशूर इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटैक और पुणे की डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजीज से एम. टैक. डॉ. थामस सोलिड सिस्टम्स प्रोपेलेंट की विशेषज्ञ हैं, जो अग्नि मिसाइल कार्यक्रम की रीढ़ हैं।

यह भी संयोग ही है कि देश की इस मिसाइल महिला को 21 साल पहले पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइलमैन एपीजे अब्दुल कलाम ने ही अग्नि कार्यक्रम से जोड़ा था।

अत्यंत विनम्र स्वभाव की साधारण गृहिणी सी नजर आने वालीं टैसी थामस मीडिया की नजरों से दूर ही रहना पसंद करती हैं। रॉकेट और उसका विज्ञान ही उनकी सबसे बड़ी लगन है और अग्नि कार्यक्रम में लगातार उनकी अहम भूमिका रही है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi