Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राहुल का ‘रोड शो’ के साथ चुनावी मुहिम का आगाज

हमें फॉलो करें राहुल का ‘रोड शो’ के साथ चुनावी मुहिम का आगाज
बाराबंकी , शनिवार, 1 मार्च 2014 (00:23 IST)
FILE
बाराबंकी। केंद्र में लगातार तीसरी बार यूपीए गठबंधन सरकार को लाने की महत्वाकांक्षा के साथ कांग्रेस के खेवनहार की भूमिका में उतरे पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को सियासी लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तरप्रदेश में देवा शरीफ स्थित हाजी वारिस अली शाह की दरगाह में हाजिरी दी और ‘रोड शो’ के साथ अपने चुनावी अभियान की शुरुआत की।

राहुल ने लखनऊ हवाई अड्डे पर उतरने के बाद समाचार पत्रों के संपादको से भेंट की। बाद में राजधानी के चिनहट स्थित खेतासराय गांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मध्याहन भोजन बनाने वाले रसोइयों से मुलाकात कर, उनकी समस्याएं सुनीं। इसके बाद राहुल देवा के लिए रवाना हुए और हाजी वारिस अली शाह की मशहूर दरगाह पर जियारत कर, चादर चढ़ाई।

राहुल इससे पहले मई 2009 में देवा शरीफ आने वाले थे, लेकिन किन्हीं कारणों से उनका कार्यक्रम रद्द हो गया था। लखनऊ से बाराबंकी के बीच लगभग 30-35 किमी के रास्ते में माती तथा गोपालपुर समेत विभिन्न स्थानों पर कांग्रेस के युवा संगठनों भारतीय राष्ट्रीय छात्रसंघ (एनएसयूआई) और युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं व जन समुदाय ने राहुल का गर्मजोशी से स्वागत किया।

देवा शरीफ से वापस लौटते वक्त राहुल ने ‘रोड शो’ किया। उनके साथ क्षेत्रीय सांसद और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष पी.एल.पुनिया भी थे। रास्ते में जगह-जगह पर उत्साहित कार्यकर्ताओं ने उनका फूलों से इस्तकबाल किया।

रेलवे स्टेशन मार्ग तथा लखनऊ-फैजाबाद राजमार्ग पर ग्राम रोजगार सेवक वेलफेयर एसोसिएशन और नरेगा तकनीकी सहायक वेलफेयर एसोसिएशन ने मनरेगाकर्मियों को मानदेय नहीं दिए जाने की शिकायत लिखे हुए पर्चे दिखाए तथा अपनी मांगो के समर्थन में नारेबाजी की। इस पर राहुल ने उनसे मांगपत्र लेकर आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिया।

बाराबंकी शहर के सिख बहुल मुहल्ले लाजपतनगर में कुछ लोगों ने राहुल को पगड़ी पहनाने की कोशिश की, लेकिन वे कड़ी सुरक्षा के कारण सफल नहीं हुए। हालांकि राहुल ने उन्हें मायूस नहीं किया और पगड़ी का कपड़ा लेकर अपने गले में डाल लिया।

इसके पूर्व, कांग्रेस उपाध्यक्ष ने लखनऊ के चिनहट स्थित सरायशेख गांव में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और मध्याहन भोजन बनाने वाली महिलाओं से बातचीत की। उन्होंने देश के विकास के लिए महिला सशक्तिकरण को बेहद जरूरी बताते हुए कहा कि महिलाओं को अपनी ताकत पहचाननी होगी और देश के विकास में योगदान देना होगा।

करीब 350 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मिड डे मील रसोइयों से बातचीत में उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूहों के जरिए लाखों महिलाओं को स्वरोजगार मिला है और वे अपने परिवार के लिए महत्वपूर्ण योगदान कर रही हैं।

बातचीत के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने समय से मानदेय नहीं मिल पाने की शिकायतें भी की। इस पर राहुल ने कहा कि वह समस्या के निवारण की कोशिश करेंगे लेकिन इसके लिए कार्यकर्ताओं को आगे बढ़कर लड़ना होगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi