Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शाइनिंग और बैकवर्ड इंडिया को जोड़ने की है जरूरत

हमें फॉलो करें शाइनिंग और बैकवर्ड इंडिया को जोड़ने की है जरूरत
पनवेल (भाषा) , शुक्रवार, 9 अक्टूबर 2009 (00:44 IST)
Girish Srivastava
WD
कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने दो ‘भारत’ का उल्लेख करते हुए गुरुवार को कहा कि ‘शाइनिंग इंडिया‘ और ‘बैकवर्ड इंडिया‘ को जोड़ने की जरूरत है।

महाराष्ट्र में अपनी पहली चुनाव रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा क‍ि आज दो भारत हैं। एक ‘शाइनिंग इंडिया’ और दूसरा है ‘बैकवर्ड इंडिया’। दोनों भारत को जोड़ने की जरूरत है।

तटवर्ती रायगढ़ जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि इन चुनावों में दो विचारधाराएँ हैं। एक कांग्रेस की विचारधारा है ‘आम आदमी’। दूसरी है विपक्ष की विचाराधारा ‘इंडिया शाइनिंग‘ जो कुछ चुनिंदा दलों की विचारधारा है।

राहुल ने नरेगा को संप्रग सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए कहा कि जब हमने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना शुरू की तो विपक्ष ने हमारा मजाक उड़ाया यह कहते हुए कि धन व्यर्थ जाएगा।

राहुल ने कहा कि जब गरीबों को धन दिया जाता है तो हमारे विपक्षी सहयोगियों को लगता है कि उनको मिलने वाला लाभ व्यर्थ है और अगर बड़े लोगों के हाथ में धन पहुंचता है तो उनके लिये यह अच्छी बात होती है।

उन्होंने कहा कि जब हमें आजादी मिली हम सभी गरीब थे गरीब लोगों ने ब्रिटिशों से लड़ाई लड़ी और उन्हें परास्त किया। सत्तर साल पहले कोई आदमी अमीर नहीं था सभी गरीब थे। आज आधा देश तरक्की कर रहा है जबकि दूसरा आधा हिस्सा गरीब है। हमारा कहना है कि सभी को तरक्की करनी चाहिए।

राहुल ने संप्रग सरकार की अन्य सफलताओं में सूचना का अधिकार कानून तथा किसानों के रिण की माफी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पिछले पाँच साल में भारत प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में तेजी से आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि भारत की ताकत हर व्यक्ति में है और हमें उस ताकत को सामने लाना है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि शहरों में जिस तरह से हम लोगों को नौकरियाँ देते हैं, उससे वहाँ तरक्की है ठीक उसी तरह हमें तरक्की के रास्ते से उन्हें जोड़ना होगा जो पीछे छूट गए हैं, जो गाँव के हैं।

राहुल की रैलियों से भाजपा नाराज : कांग्रेस महासचिव राहुल गाँधी की रैलियों के लिए अस्पतालों और स्कूलों के आस-पास के इलाकों को चुने जाने से भाजपा काफी नाराज है। उसने कांग्रेस पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का भी आरोप लगाया है। भाजपा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता की पनवेल और औरंगाबाद में चुनाव प्रचार सभाओं से मरीजों को असुविधा हुई।

रैली आयोजित करने वालों पर मामला : महाराष्ट्र के पनवेल में पुलिस ने कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी की प्रस्तावित रैली एक अस्पताल के पास आयोजित करने के लिए आयोजकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह मामला भाजपा नेता किरीट सोमैया की शिकायत पर आयोजनकर्ता अरुण जी भट्ट के खिलाफ दर्ज किया गया है।

मराठियों की रक्षा का मतलब अन्याय नहीं
...तो क्या क्वात्रोच्चि का नाम जपें-ठाकर

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi