Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

श्रद्धा और उत्साह से मनी दीपावली

हमें फॉलो करें श्रद्धा और उत्साह से मनी दीपावली
नई दिल्ली (भाषा) , बुधवार, 29 अक्टूबर 2008 (10:15 IST)
देश भर में आज प्रकाश पर्व दीपावली श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया तथा लोगों ने अपने घरों और सड़कों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया तथा पटाखे चलाए।

रंग-बिरंगे परिधान पहने लोगों ने मंदिरों और घरों में पूजा-अर्चना की और दोस्तों और संबंधियों के बीच मिठाई बाँटी, जबकि बच्चों और युवाओं ने रंग-बिरंगी आतिशबाजी की और शुभ दिवाली के संदेश वाले एसएमएस का आदान-प्रदान किया।

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह और कई केंद्रीय मंत्रियों ने दिवाली मनाई। वैश्विक मंदी और भारत पर इसके प्रभाव की आशंका के बीच दिवाली के पहले कारोबार में गिरावट देखी गई। सरकार और कई एनजीओ ने इस बार सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने के लिए अभियान चलाया था।

देश के विभिन्न भागों में हुए हाल के धमाकों के मद्देनजर प्रमुख व्यापारिक प्रतिष्ठानों, बाजारों और पूजा के विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे।

राजधानी दिल्ली में कड़ी निगरानी के लिए 3400 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था। जम्मू में सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच लोगों ने ऐतिहासिक रघुनाथ और लक्ष्मीनारायण मंदिर में पूजा-अर्चना की।

अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में पूजा के लिए सुबह से श्रद्धालुओं की कतार देखी गई। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार 14 वर्ष के वनवास के बाद भगवान राम के अयोध्या लौटने की याद में दिवाली मनाई जाती है। 1620 में सिखों के छठे गुरु हरगोविंदसिंह को मुगल शासक जहाँगीर द्वारा मुक्त किए किए जाने के कारण भी यह दिन बड़ा महत्व रखता है।

बिहार के गोपालगंज में उत्सव का रंग उस समय कुछ फीका पड़ गया जब एक हादसे में एक ही परिवार के तीन बच्चों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। दुर्घटना में पटाखों के ढेर में विस्फोट हो गया। उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले में एक पटाखे की दुकान में आग लगने से एक व्यक्ति की जल कर मौत हो गई।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi