Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्पीकर के रूप में सुमित्रा महाजन का नाम तय

हमें फॉलो करें स्पीकर के रूप में सुमित्रा महाजन का नाम तय
नई दिल्ली , रविवार, 25 मई 2014 (18:43 IST)
FILE
नई दिल्ली। दिल्ली में इस समय राजनीतिक सरगर्मियां पूरे शबाब पर हैं और अभी-अभी ये खबर सामने आई है कि इंदौर से 8 बार की सांसद सुमित्रा महाजन का नाम स्पीकर के रूप में तय हो गया है। हालांकि इसकी अभी आधिकारिक रूप से घोषणा होना बाकी है। नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री पद के शपथ विधि ग्रहण समारोह में कुछ घंटों का समय बाकी रही गया है और अभी यही तय किया जा रहा है कि मोदी की कैबिनेट कैसी होगी।

पहले यह कहा जा रहा था कि भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को स्पीकर बनाया जा सकता है, लेकिन जब भाजपा के थिंक टैंक ने मंथन किया तो पाया कि आडवाणी चूंकि देश के उपप्रधानमंत्री रह चुके हैं, लिहाजा उन्हें स्पीकर बनाने से उनका कद छोटा हो जाएगा।

स्पीकर की दौड़ में आडवाणी का नाम हाशिए पर आते ही सुमित्रा महाजन के नाम पर बहस हुई। चूंकि महाजन 8 बार से सांसद हैं और इतना अनुभव रखने वाली वे अकेली महिला हैं, लिहाजा यह जिम्मेदारी उन्हें सौंपनी चाहिए। महाजन का व्यक्तित्व भी निर्विवाद रहा है। देर शाम तक तो यह तय हो चुका है कि सुमित्रा महाजन ही स्पीकर की कुर्सी पर बैठ रही हैं।

दिल्ली से मिल रही खबरों के मुताबिक मोदी मंत्रीमंडल को बहुत छोटा बनाया जा रहा है। इसमें जिन लोगों को मंत्री बनाया जाएगा, उनके नाम भी तय हो चुके हैं। ये नाम हैं सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, वैंकया नायडु, उमा भारती, नितिन गडकरी, अनंत कुमार, पीयूष गोयल, राजीव प्रताप रूढ़ी, कलरात मिश्र, डॉ. हर्षवर्धन, फग्गन सिंह कुलस्ते, मेनका गांधी, गोपीनाथ मुंडे, रविशंकर प्रसाद, जनरल वीके सिंह, नरेन्द्र सिंह तोमर, बाबुल सुप्रियो, कृष्णपाल गुज्जर, बंदारु दत्रातय, राधामोहन सिंह, हंसराज अहीर।

चूंकि भाजपा पहले ही कह चुकी है कि वह 75 साल की उम्र से अधिक के व्यक्ति को मंत्रीमंडल में शामिल नहीं करेगी, लिहाजा यहां पर वरिष्ठ नेता डॉ. मुरली मनोहर जोशी का नाम कट गया है। संभवत: उन्हें मैनेज करने के लिए भाजपा कोई अन्य पद दे सकती है ताकि उनका सम्मान बरकार रहे।

इसी तरह लालकृष्ण आडवाणी की जिम्मेदारी भी अभी तक तय नहीं हो सकी है। समझा जाता है कि 26 मई की शाम 6 बजे को नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री की शपथ लेने जा रहे हैं, लिहाजा आज देर रात तक मंत्रिमंडल की आधिकारिक घोषणा हो सकती है। (वेबदुनिया न्यूज)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi