Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्वास्थ्‍य मंत्री आजाद ने खेद जताया

पीड़ितों की संख्‍या बढ़कर 868 हुई

हमें फॉलो करें स्वास्थ्‍य मंत्री आजाद ने खेद जताया
नई दिल्ली/पुणे (एजेंसियाँ) , सोमवार, 10 अगस्त 2009 (10:38 IST)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने अपने बयान के लिए खेद प्रकट कर स्वाइन फ्लू की पहली शिकार 14 वर्षीय रिदा शेख के परिजनों की नाराजगी को कुछ हद तक दूर कर दिया है। इससे पूर्व रिदा के परिजनों ने आजाद से माफी माँगने की माँग की थी।

इससे पूर्व लड़की की माँ शिरीन शेख ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आजाद ने कहा कि रिदा तीन अस्पतालों में गई और उसने करीब 85 लोगों में संक्रमण फैलाया होगा। मैं उनसे पूछती हूँ कि वे तीनों अस्पतालों का नाम बताएँ। मेरी बेटी की मौत के बाद ही सतर्कता बढ़ाई गई, वे गैर जिम्मेदार हो रहे हैं।

रिदा की चाची आयशा ने कहा कि आजाद 14 वर्षीय एक लड़की के बारे में ऐसा कैसे कह सकते हैं। क्या रिदा मुंबई गई थी, जहाँ स्वाइन फ्लू से एक महिला की मौत हो गई।

आजाद ने खेद जताया : आजाद ने कहा कि रिदा की माँ और उसके परिजनों को अगर उनके बयान से कोई गलतफहमी हुई है तो वे इसके लिए खेद प्रकट करते हैं। उन्होंने फ्लू के लक्षण पाए जाने वाले लोगों से एहतियात बरतने तथा संक्रमण की स्थिति स्पष्ट नहीं होने तक सार्वजनिक स्थानों से दूर रहने को कहा है।

आजाद ने कहा कि भारत की तीन कंपनियाँ स्वाइन फ्लू का टीका विकसित करने की दिशा में काम कर रही है। अगर कोई अन्य देश इन कंपनियों से पहले टीका बना लेता है तो भारत उसे हासिल करेगा।

उपचार के लिए अलग वार्ड : स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को सलाह दी है कि स्वाइन फ्लू से पीड़ित मरीजों की जाँच और उपचार के लिए वे अस्पतालों में अलग ओपीडी और वार्डों की स्थापना करें।

स्वास्थ्य मंत्री ने एक साक्षात्कार में कहा कि स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए डॉक्टरों को अलग वार्ड और ओपीडी सेक्शन बनाने की सलाह दी गई है। उन्होंने आजाद ने कहा कि स्वाइन फ्लू से पीड़ित लोगों का उपचार करने वाले डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों को सलाह दी गई है कि वे अस्पताल के अन्य रोगियों का इलाज नहीं करें।

पी‍ड़ितों की संख्‍या 868 : केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार आज देश के विभिन्न हिस्सों में स्वाइन फ्लू के 82 ताजा मामलों की पुष्टि की गई जिससे इस रोग से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 868 हो गई।

स्वाइन फ्लू के जिन 82 मामलों की पुष्टि हुई है उनमें दिल्ली के 13, पुणे के 34, मुंबई के 12, चेन्नई के 7, गोवा के 4, कालीकट के 2, हैदराबाद के 2, गुड़गाँव के 2, सिरसा का 1, त्रिशूर से 1 और त्रिवेंद्रम का 1 मामला शामिल है। दिल्ली में जो 13 मामले आए हैं उनमें 12 स्वाइन फ्लू के रोगियों के संपर्क में आने से हुए हैं।

दिल्ली में दो स्कूल बंद : दिल्ली के दो स्कूलों को एक सप्ताह के लिए उस समय बंद कर दिया गया जब इन शैक्षणिक संस्थाओं के छात्रों की जाँच में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi