Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हमने कुछ गलत नहीं किया-हिरानी

हमें फॉलो करें हमने कुछ गलत नहीं किया-हिरानी
मुंबई , शनिवार, 2 जनवरी 2010 (16:09 IST)
'थ्री इडियट्स' की कहानी के श्रेय को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। फिल्म के निर्माता और निर्देशक जहाँ इसे लेकर खुद को पाक साफ करार दे रहे हैं, वहीं चेतन भगत ने उन पर विश्वासघात करने का आरोप लगाया है।

'थ्री इडियट्स' की कहानी को लेकर फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी और पटकथाकार अभिजात जोशी ने आज फिर अपनी बात रखी। यहाँ बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में हिरानी ने कहा कि हमने चेतन भगत की किताब से कहानी चुराई नहीं है। उसे वैधानिक रूप से खरीदा ै। फिर किताब को आधार बनाते हुए फिल्म बनाई।

उन्होंने कहा किताब को पर्दे पर उतारने के लिए कहानी में कई परिवर्तन करना पड़ते हैं। इसके लिए स्क्रीनप्ले राइटर की जरूरत होती है, जो अभिजात ने किए हैं। किताब में 'ऑल इज वेल' जैसा कोई कहीं कोई विचार नहीं है। ऐसे और भी कई बदलाव हमने किए हैं।

हिरानी ने कहा चेतन के साथ फिल्म को लेकर हमने 2005 में कानूनी समझौता किया ा। इसके मुताबिक यह तय हुआ कि स्क्रोलिंग में उनका नाम दिया जाएगा, जो हमने कलाकारों के नाम खत्म होने के बाद दिया है। उन्होंने कहा अगर चेतन करार से राजी नहीं थे तो मना कर सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

भगत को तय राशि न दिए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वे झूठ बोल रहे हैं। विनोद ने उन्हें अमाउंट दे दिया है। यह पैसा वे बहुत पहले ले चुके हैं

भगत के उस आरोप पर कि उन्होंने स्क्रिप्ट नहीं पढ़ी है, हिरानी ने कहा मेरे पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि चेतन ने स्क्रिप्ट चार-पाँच बार पढ़ी है। उन्होंने इसे पसंद भी किया था। उन्होंने कहा स्क्रिप्ट के पहले नेरेशन के बाद से ही भगत बिल्कुल संतुष्ट थे।

उन्होंने कहा हम भगत के पास नहीं गए थे। उन्होंने हमें करार का प्रस्ताव दिया था। हम इस बात से इनकार नहीं कर रहे हैं कि फिल्म फाइव प्वाइंट समवन पर आधारित नहीं है, लेकिन क्रेडिट को लेकर जो आरोप चेतन ने लगाए हैं, वे सरासर झूठे हैं।

अभिजात ने कहा हमने कहानी में कई बदलाव किए। ये केवल कुछ सीन तक सीमित नहीं हैं। फिल्म का एक बड़ा हिस्सा हमने परिवर्तित किया है। वैसे भी स्क्रिप्ट को चेतन ने बेहद पसंद किया था।

हिरानी ने कहा अगर फिल्म नहीं चलती तो चेतन खुद कहते कि हमने उनकी किताब का अनुसरण नहीं किया। फिल्म हिट हो गई है तो वे यह सारा विवाद पैदा कर रहे हैं।

चेतन के उस आरोप पर कि फिल्म के निर्माता और निर्देशक उनसे बात नहीं कर रहे हैं, हिरानी ने कहा वे चाहते तो कहीं से भी संपर्क कर सकते थे। मेरे ईमेल या मोबाइल पर बात कर सकते थे। दूसरे सदस्यों से मिल सकते थे। उन्होंने हमसे संपर्क की कोशिश ही नहीं की।

उन्होंने कहा हमने कोई गलत काम नहीं किया है। हम सामाजिक संदेश से जुड़ी फिल्में बनाते हैं। हमने कभी पैसे को महत्व नहीं दिया। अगर ऐसा होता तो मैं भी साल में कई फिल्में बना सकता था।

इससे पहले आज सुबह फिल्म के निर्माता विधुविनोद चोपड़ा ने नोएडा में कल रात हुई प्रेस कान्फ्रेंस में एक पत्रकार के साथ की गई बदसलूकी के लिए माफी माँगी थी। उन्होंने भी चेतन पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहानी के लिए हिरानी और अभिजात को श्रेय दिया था। (वेबदुनिया न्यूज)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi