Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हर कोने में होगा मोबाइल और इंटरनेट

हमें फॉलो करें हर कोने में होगा मोबाइल और इंटरनेट
नई दिल्ली , गुरुवार, 2 सितम्बर 2010 (23:14 IST)
FILE
भारतीय एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि अगले तीन साल में देश के हर कोने में इंटरनेट होगा और मोबाइल ब्रॉडबैंड तथा अन्य प्रौद्योगिकियों के जरिये प्रत्येक व्यक्ति सरकार की हर सेवा का लाभ घर बैठे उठा सकेगा।

मित्तल ने कहा कि 3जी और ब्रोडबैंड प्रौद्योगिकी क्रांति से अगले तीन साल में देश के हर कोने में इंटरनेट होगा। मोबाइल ब्रॉडबैंड के जरिये सभी को सरकार की सेवाओं का लाभ मिलेगा। वह यहां ‘कॉर्पोरेट नेतृत्व: राष्ट्र निर्माण में उद्योगों की भूमिका’ विषय पर एक व्याख्यानमाला में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि उद्योग घरानों का काम केवल व्यापार करना है यह अवधारणा अब पुरानी हो गई है और अब उद्योग देश के विकास में योगदान दे रहे हैं।

उन्होंने कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) की अवधारणा को मजबूत बनाने का पक्ष लेते हुए कहा, ‘‘मेरा मानना है कि अब समय आया है जब उद्यम का मतलब केवल व्यापार नहीं बल्कि इससे भी आगे है।

‘द एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टीट्यूट’ (टेरी) द्वारा आयोजित नौवें दरबारी सेठ स्मृति व्याख्यान को संबोधित करते हुए मित्तल ने कहा कि देश में कई तरह के उद्योग हैं, जो राष्ट्र के विकास में सीधे तौर पर भूमिका निभा सकते हैं।

इसमें उन्होंने ढाँचागत विकास से जुड़े उद्योग, कृषि से जुड़े उद्योग, वित्तीय सेवाएं, मोबाइल प्रौद्योगिकी आदि की बात कही, जिनमें लाखों लोगों को रोजगार मिल रहा है साथ ही ये देश को राजस्व और कर प्रदान कर रहे हैं।

मित्तल ने खेती के क्षेत्र में खाद्यान्न और फलों को बर्बादी से बचाने के लिए भंडारण क्षमता बढ़ाने पर भी जोर दिया। प्रौद्योगिकी में सरकार के बढ़ते रुझान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के जरिये सरकार हर नागरिक को ऐसा पहचान पत्र देगी, जिससे सभी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

मित्तल ने देश की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों पर चिंता जताते हुए कहा कि परंपरागत ऊर्जा स्रोतों से हटकर सौर उर्जा जैसे विकल्पों को बढ़ाने में सरकारी क्षेत्र के साथ निजी क्षेत्र को भी आगे आना होगा।

उन्होंने इस क्षेत्र में उद्योग घरानों की जिम्मेदारी को जरूरी बताते हुए कहा जब हमारे मोबाइल टॉवर बड़ी मात्रा में बिजली का इस्तेमाल करते हैं तो ऊर्जा के अन्य विकल्प बढ़ाने में सरकार को मदद देना हमारी जिम्मेदारी बनती है।

मित्तल ने ‘सामाजिक व्यापार’ की अवधारणा को बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि देश के औद्योगिक घरानों को गरीबों को शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं आदि क्षेत्रों में परोपकार संबंधी काम करने होंगे और बड़ी राशि का निवेश करना होगा। (भाषा

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi