Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

रामदेव को चुनाव आयोग का नोटिस

हमें फॉलो करें रामदेव को चुनाव आयोग का नोटिस
नई दिल्ली , मंगलवार, 25 मार्च 2014 (21:31 IST)
FILE
नई दिल्ली। दिल्ली निर्वाचन आयोग ने बाबा रामदेव को यहां गत रविवार को रामलीला मैदान में योग शिविर में राजनीतिक गतिविधियों की अनुमति देकर आदर्श आचार संहिता का कथित तौर पर उल्लंघन करने के लिए मंगलवार को कारण बताओ नोटिस जारी किया। इस योग शिविर को भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था।

चुनाव आयोग ने कार्यक्रम का वीडियो फुटेज देखने के बाद रामदेव और योग शिविर के आयोजकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव ने कहा, रामदेव और योग महोत्सव के आयोजकों को दिल्ली निर्वाचन आयोग ने अधिकारियों से पूर्व अनुमति लिए बिना राजनीतिक गतिविधि के लिए प्लेटफॉर्म के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

उन्होंने कहा, कार्यक्रम के वीडियो फुटेज का अधिकारियों ने सावधानीपूर्वक परीक्षण किया है और आयोजकों और रामदेव को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में संलिप्त पाया गया। यह पूछे जाने पर कि मोदी को क्यों कारण बताओ नोटिस नहीं जारी किया गया तो देव ने कहा कि फुटेज में भाजपा नेता को कोई उल्लंघन करते नहीं पाया गया। मोदी ने भी योग महोत्सव को संबोधित किया था।

मोदी ने रामदेव और कुछ अन्य आध्यात्मिक नेताओं के साथ मंच साझा किया और अपने परिवार के बलिदान की याद दिलाने के लिए राहुल गांधी को निशाना बनाया था। मोदी का समर्थन करते हुए रामदेव ने अपने समर्थकों से ‘अच्छी मंशा’ वाले ‘अच्छे नेता’ को सत्ता में लाने में मदद करने का आह्वान किया था।

उत्तरी जिले की निर्वाचन अधिकारी मोना श्रीनिवास ने कहा कि आयोजकों ने ‘योग महोत्सव’ आयोजित करने के लिए अनुमति मांगी थी और चुनाव आयोग को सूचित नहीं किया था कि उसमें मोदी हिस्सा लेंगे।

अपने भाषण में मोदी ने रामदेव को कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए बधाई दी थी। इस कार्यक्रम में प्रौद्योगिकी का जोरदार तरीके से इस्तेमाल किया गया था। कार्यक्रम का एकसाथ 600 जिलों में प्रसारण किया गया था। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi