Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्लमडॉग 'ऑस्कर' की तैयारी में

हमें फॉलो करें स्लमडॉग 'ऑस्कर' की तैयारी में
- संदीप राय चौधरी (न्यूयॉर्क)
IFM

वैसे तो न्यूयॉर्क शहर में कुछ कदम चलने पर ही एक भारतीय रेस्तराँ मिल जाएगा, जहाँ काले और गोरे अमेरिकी लंच और डिनर के लिए कतार में खड़े रहना भी बुरा नहीं मानते हैं। भारतीय मसालों, मिठाई और ग्रोसरी की दुकानें भी कम नहीं हैं।

नए प्रवासी भारतीय हर तरफ नजर आते हैं। कुछ इलाकों को मिनी इंडिया कहा जाता है, लेकिन आम अमेरिकी को आज भी भारतीय कला-संस्कृति के नाम पर सिर्फ घटिया साड़ी-सलवार, कुर्ते की दुकानों और जाली म्यूजिक के खोखों से ही संतोष करना पड़ता है।

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' ने आम अमेरिकी दर्शकों के बीच हलचल मचा दी है। अँगरेजी और हिन्दी में बनी यह फिल्म 12 नवंबर को गिने-चुने आर्ट फिल्म हॉलों में 'इंडी फिल्म' की तरह दिखाई गई। 26 दिसंबर को फिल्म पूरे अमेरिका में रिलीज कर दी गई। फिल्म की लोकप्रियता तेज आँधी की तरह फैली। न्यूयॉर्क टाइम्स जैसे अखबारों ने 'स्लमडॉग मिलियनेयर' की तारीफों में लेख लिखे।

webdunia
IFM
फिल्म आम दर्शकों के बीच चर्चा का विषय बन गई। मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं कि मैंने भी अपने अमेरिकी मित्र के कहने पर यह फिल्म देखी। सिनेमाघर में अमेरिकी दर्शकों को देखकर मुझे हैरानी हुई। उनका फिल्म के साथ इंटरएक्शन उल्लेखनीय है। 11 जनवरी को 'स्लमडॉग मिलियनेयर' को चार गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिले। संगीतकार एआर रहमान यह पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय बने।

सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक व्यभिचारों से उत्पन्ना कुंठाओं पर 'स्लमडॉग' एक पैनी और तीखी टिप्पणी है। इस फिल्म को बॉलीवुड को हॉलीवुड का 'मसाला सलाम' कह सकते हैं। यह भी संभव है कि यह फिल्म बॉलीवुड को ट्रिब्यूट हो। मैं इसे भारतीय सिनेमा के मसाला फिल्मकारों को चुस्त, सामायिक और मनोरंजक फिल्म बनाने वालों की चेतावनी मानता हूँ।

बहरहाल अपनी कथा, शिल्प और उत्कृष्ट फिल्मकला की प्रस्तुति के लिए 'स्लमडॉग मिलियनेयर' का ऑस्कर अवॉर्ड के लिए चुना जाना कोई अनहोनी नहीं होगी। पटकथा, निर्देशन, संगीत और सर्वश्रेष्ठ फिल्म के 'गोल्डन ग्लोब' अवॉर्ड लेकर यह फिल्म अब अकादमी के ऑस्कर अवॉर्ड की तैयारी में है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi