Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अक्टूबर को किया हिन्दू जागरूकता माह घोषित

हमें फॉलो करें अक्टूबर को किया हिन्दू जागरूकता माह घोषित
, बुधवार, 26 जून 2013 (13:12 IST)
FILE
वाशिंगटन। अमेरिका के कैलीफोर्निया राज्य की सीनेट ने हिन्दू अमेरिकियों के योगदान को मान्यता देने के लिए इस साल अक्टूबर को हिन्दू जागरूकता माह के रूप में घोषित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है।

सीनेट में बहुमत की नेता एलेन कॉर्बेट ने प्रस्ताव की भाषा का मसौदा तैयार करने में वाशिंगटन आधारित हिन्दू अमेरिकन फाउंडेशन (एचएएफ) के साथ मिलकर काम किया। वे अमेरिकी हिन्दुओं के प्रति अपने समर्थन के लिए जानी जाती हैं।

कार्बेट ने एक बयान में कहा कि 10वें स्टेट सीनेट डिस्ट्रिक्ट के सीनेटर के रूप में हिन्दू अमेरिकियों सहित विविध पृष्ठभूमियों के निर्वाचकों का प्रतिनिधित्व करने में मैं खुद को गौरवान्वित महसूस करती हूं।

उन्होंने कहा कि कैलिफोर्निया 3 लाख 70 हजार से अधिक अमेरिकी हिन्दुओं का घर है, जो हमारे राज्य की विविधता को और शिक्षा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कारोबार, कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में पेशेवर दक्षता को मजबूत करते हैं।

प्रस्ताव में उल्लेख किया गया कि स्वामी विवेकानंद ने 1893 में शिकागो में आयोजित विश्व धर्म संसद में अमेरिका को आधिकारिक रूप से हिन्दू धर्म से परिचित कराया था। सोमवार को पारित इस प्रस्ताव में कहा गया है कि कैलिफोर्निया में अब 50 से अधिक हिन्दू मंदिर हैं और सैन फ्रांसिस्को बे क्षेत्र में इनकी संख्या 20 से अधिक है।

प्रस्ताव को अमेरिका के 55 गैरसरकारी संगठनों, विभिन्न धर्मों के नेताओं, नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं और सामुदायिक नेताओं का समर्थन मिला है जिन्होंने पूर्व में राज्य के सभी सीनेटरों को इसे पारित करने के लिए पत्र लिखा था।

यह उल्लेख करते हुए कि अमेरिकी हिन्दुओं ने सहनशीलता, विविधता और धार्मिक स्वतंत्रता जैसे अमेरिका के साझा आदर्शों को बढ़ावा देने में मदद की है। सीनेट ने अक्टूबर 2013 को कैलिफोर्निया हिन्दू जागरूकता एवं सराहना माह के रूप में घोषित करने का संकल्प किया।

हिन्दू अमेरिकन फाउंडेशन ने एक बयान में कहा कि वह इस माह के उपलक्ष्य में समूचे राज्य में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi