Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कपिल पारख बने व्हाइट हाउस फेलो

हमें फॉलो करें कपिल पारख बने व्हाइट हाउस फेलो
, शनिवार, 31 अगस्त 2013 (22:19 IST)
PR
अमेरिका। व्हाइट हाउस ने वर्ष 2013-14 के लिए व्हाइट हाउस फेलोज की सूची जारी कर दी है। इस सूची में ऐसे पेशेवर लोगों, शिक्षाशास्त्रियों और उद्यमियों के नाम शामिल हैं जो राष्ट्रीय स्तर पर नीति तय करने में अपनी कुशलता से सरकार का मार्गदर्शन करेंगे।

नामित पेशेवर लोगों में एक प्रमुख और युवा भारतीय अमेरिकी कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. कपिल पारख भी शामिल हैं। वे वॉ‍शिंगटन डीसी के जॉन हॉपकिन्स मेडिकल सेंटर में काम करते हैं। उन्होंने इस विषय में बहुत शोध किया है कि एक हार्टअटैक के बाद पीडि़तों का अवसाद का शिकार बनने से क्या असर पड़ता है? वे एक नॉन प्राफिट संगठन हेल्‍थ फॉर अमेरिका से जुड़े हैं।

पारख की चिकित्सा विज्ञान की शुरुआती पढ़ाई जाम्बिया में हुई थी लेकिन वे बाद में अमेरिका चले आए, जहां उन्होंने जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया और यहां से उन्होंने मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ की डिग्री ली और बाद में इपीडिमियोलॉजी में पीएचडी भी हासिल की।

व्हाइट हाउस फेलोज प्रोग्राम 1964 में तत्कालीन राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉन्सन ने शुरू किया था। वे चाहते थे कि प्रतिभाशाली अमेरिकी पेशेवर लोग संघीय सरकार के साथ अपना काम साझा करें और राष्ट्रीय नीति बनाने में अपना योगदान करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi