Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गाँधीजी का घर फ्रांस की कंपनी ने खरीदा

हमें फॉलो करें गाँधीजी का घर फ्रांस की कंपनी ने खरीदा
ND
फ्रांस की एक पर्यटन कंपनी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहानसबर्ग में स्थित महात्मा गाँधी के सौ साल पुराने ऐतिहासिक घर को खरीद लिया है। समझा जाता है कि इसे इस मकान को खरीदने के लिए सभी बोली लगाने वालों को पीछे छोड़ते हुए कंपनी ने लगभग दोगुने दाम में खरीद लिया है।

इस मकान की बोली लगाने के लिए तीन लाख 77 हजार 29 डॉलर कीमत निर्धारित की गई थी। पेरिस स्टॉक एक्सचेंज की सूची में शामिल विशेषज्ञ पर्यटन कंपनी वोयागेउर्स दा मुंडे ने इस मकान को खरीदा है। कंपनी इसे गाँधी संग्रहालय के रूप में बदलने की योजना बना रही है। कंपनी विश्वस्तर पर ऐसी विरासतों में अपना धन निवेश करती है।

युवा अधिवक्ता मोहनदास करमचंद गाँधी ने इस घर में 1908 से 1910 तक दो साल का समय बिताया था। गाँधीजी के बहुत करीबी और वास्तुविद हरमान कैलेनबाश की देखरेख में इस घर को बनाया गया था।

इस घर को खरीदने के लिए कंपनी ने अन्य बोली लगाने वालों को पीछे छोड़ दिया। इसमें भारतीय और मलेशियाई कंपनियाँ भी शामिल थीं। भारत सरकार की 'नवरत्न कंपनी' कोल इंडिया लिमिटेड भी इस संपत्ति के अधिग्रहण की इच्छुक थी। कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपिता का घर नहीं खरीद पाने पर निराशा व्यक्त की। उन्होंने कहा-मामला राष्ट्रीय भावनाओं से जुड़ा है। सरकार ने इस ऐतिहासिक संपत्ति को खरीदने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi