Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उड़ीसा में माओवादी हमला, 15 मरे

हमें फॉलो करें उड़ीसा में माओवादी हमला, 15 मरे
भुवनेश्वर (भाषा) , शनिवार, 16 फ़रवरी 2008 (22:10 IST)
माओवादियों ने उड़ीसा के नयागढ़ जिले में तीन पुलिस थानों, एक चौकी, एक पुलिस प्रशिक्षिण केंद्र और शस्त्रागार पर योजनाबद्ध ढंग से हमलाकर 14 पुलिसकर्मियों सहित 15 लोगों की हत्या कर दी और भारी मात्रा में हथियार तथा गोला-बारूद लूट ले गए।

नयागढ़ के पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि शुक्रवार रात पुलिस प्रशिक्षण केंद्र पर कुल दस पुलिसकर्मी मारे गए, जबकि दासपल्ला पुलिस स्टेशन में जबावी गोलाबारी के दौरान एक नागरिक मारा गया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि दो पुलिसकर्मी उस वक्त नक्सलियों की गोली का शिकार बन गए जब वे महीपुर पुलिस स्टेशन चौकी से एक अभियान समाप्त करके लौट रहे थे। कुछ महिला माओवादियों सहित लगभग 100 माओवादियों ने बंदूकों और बम से रात करीब 11 बजे हमला किया। उड़ीसा के तटीय इलाकों में यह पहला माओवादी हमला है।

बहरहाल हमले के बाद यहाँ हालात का जायजा लेने आये मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में संवाददाताओं को बताया कि माओवादियों की तादाद लगभग 500 थी।

पटनायक ने बताया कि माओवादियों ने नयागढ़ दासपल्ला और नौगाँव पुलिस थाने महीपुर पुलिस चौकी पुलिस प्रशिक्षण केंद्र और जिला शस्त्रागार पर हमले किए। लगभग 60 पुलिसकर्मियों ने करीब दो घंटे तक माओवादियों का मुकाबला किया।

पटनायक ने कहा कि माओवादियों ने दासपल्ला पुलिस थाने पर विस्फोट किया तथा नयागढ़ कस्बे और नौगाँव पुलिस थानों और महीपुर पुलिस थानों में आग लगा दी। पुलिस ने बताया कि नक्सलियों ने एक बस और ट्रक को कब्जे में लिया और उसमें भारी मात्रा में गोला-बारूद लूटकर ले गए। माओवादियों द्वारा मजुरियापाली में बिछाई गई बारूदी सुरंग से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

पुलिसकर्मियों के परिजनों को 13 लाख : मुख्यमंत्री ने नयागढ़ के शस्त्रागार और पुलिस प्रशिक्षण केंद्र का दौरा किया। उन्होंने इस घटना में मारे गए प्रत्येक पुलिसकर्मी के परिवार को 13 लाख रुपए तथा नागरिक के परिवार को दो लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नागरिक के परिवार के एक सदस्य को नौकरी भी दी जाएगी।

पटनायक ने कहा कि उन्होंने इस हमले की जानकारी केंद्रीय गृहमंत्री शिवराज पाटिल को दे दी है। उन्होंने केंद्र से अतिरिक्त सुरक्षा बल की माँग की है। इस बीच नयागढ़ में 600 पुलिसकर्मी भेजे गए हैं, जो सघन तलाशी अभियान चला रहे हैं।

इससे पहले राज्य में मार्च 2006 में गजपति जिले के उदयगिरि उपकारागार पर हमला और फरवरी 2004 में कोरापुट से हथियार एवं गोला-बारूद की लूट शामिल थे। इधर दिल्ली में भाजपा ने इन हमलों के लिए केंद्र पर जिम्मेदार होने का आरोप लगाया।

पार्टी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली संप्रग सरकार नक्सलवादियों की गतिविधियों के नेपाल के पशुपतिनाथ से आंध्रप्रदेश के तिरुपति तक विस्तार को मूक रहकर देख रही है।

पार्टी प्रवक्ता राजीव प्रताप रूड़ी ने बातचीत में यह भी आरोप लगाया कि संप्रग सरकार नक्सलवादी गतिविधयों को रोकने में पूरी तरह नाकाम रही है और उड़ीसा में हुआ हमला इस बात का सबूत है। अब रेड कॉरिडोर 'पशुपतिनाथ से तिरुपति' तक फैल गया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi