Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कलेक्टर के लिए सर्वदलीय बैठक

कलेक्टर को छुड़ाने बेहतर विकल्प की भी तलाश- रमन

हमें फॉलो करें कलेक्टर के लिए सर्वदलीय बैठक
रायपुर , सोमवार, 23 अप्रैल 2012 (16:21 IST)
FILE
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि सुकमा जिले के कलेक्टर की सुरक्षित रिहाई के लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है तथा बेहतर विकल्प भी तलाशे जा रहे हैं। इस बीच बस्तर में माओवादियों के खिलाफ सुरक्षा बल का ऑपरेशन रोक दिया गया है। सुरक्षा बल चाहते हैं कि मुठभेड़ नहीं हो, क्योंकि इससस्थिति गंभीसकतहैकलेक्टलगभग 50 नक्सलियोघेरखहै।

इधर मुख्यमंत्रसिंह ने कहा कि राज्य सरकार सुकमा जिले के कलेक्टर एलेक्स पाल मेनन की सुरक्षित रिहाई के लिए सारे प्रयास कर रही है। वहीं कलेक्टर की रिहाई के लिए सभी बेहतर विकल्प तलाशे जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कलेक्टर के अपहरण की घटना के बाद से ही पड़ोसी राज्यों को इसकी सूचना दे दी गई है तथा राज्यों के बीच बेहतर तालमेल है। वहीं घटना को लेकर राज्य लगातार केंद्र के संपर्क में है।

सिंह ने बताया कि इस मसले को लेकर राजधानी रायपुर में शाम को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है और इसमें जो भी सुझाव आएंगे उससे समस्या को हल करने में मदद मिलेगी।

इधर, राज्य के नक्सल मामलों के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रामनिवास ने बताया कि पुलिस को कलेक्टर के बारे में लगातार जानकारी मिल रही है। पुलिस को जानकारी मिली है कि कलेक्टर मेनन सुरक्षित हैं तथा नक्सली कलेक्टर को साथ लेकर लगातार जगह बदल रहे हैं। राज्य की पुलिस अन्य राज्यों के भी संपर्क में है।

रामनिवास ने बताया कि घटना के बाद से ही राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के वरिष्ठ अधिकारियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

इससे पहले आज राज्य के आदिम जाति कल्याण मंत्री केदार कश्यप, गृह विभाग के प्रमुख सचिव एनके असवाल और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव बैजेंद्र कुमार ने कलेक्टर मेनन की पत्नी आशा मेनन से मुलाकात की और कलेक्टर मेनन को छुड़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को लेकर जानकारी दी। मुख्यमंत्री के प्रमुख्य सचिव बैजेंद्र कुमार ने बताया कि आशा मेनन को राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी गई है तथा उन्हें बताया गया है कि राज्य सरकार द्वारा कलेक्टर को सुरक्षित रिहा कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

कुमार ने बताया कि आशा मेनन एक बहादुर महिला है और इस दौरान वह घर पर अकेली इस परिस्थिति का सामना कर रही है। राज्य शासन ने उनके घर की सुरक्षा बढ़ा दी है और अधिकारी लगातार उनके संपर्क में है।

राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस परिस्थिति से निपटने के लिए रविवार रात मंत्रिमंडल की आपात बैठक बुलाई थी, जिसमें कलेक्टर अपरहण मामले से निपटने के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक उपसमिति का गठन करने का फैसला किया गया था।

इस उपसमिति में गृहमंत्री ननकी राम कंवर, आदिमजाति कल्याण मंत्री केदार कश्यप, जल संसाधन मंत्री रामविचार नेताम तथा स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल शामिल हैं। वहीं आज शाम को इस मुद्दे को लेकर सरकार ने एक सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है।

संपर्क में हैं केंद्र सरकार : केंद्र ने कहा कि सुकमा के जिलाधिकारी के अपहरण के मामले में वह छत्तीसगढ़ सरकार के लगातार संपर्क में है और इस संकट के हल के लिए सारी जरूरी सहायता मुहैया करा रहा है।

केंद्रीय गृह सचिव आर के सिंह ने बताया कि हम प्रदेश सरकार के साथ नियमित संपर्क में हैं। उन्हें जो भी जरूरत है, दिया जाएगा। नक्सलियों ने शनिवार को 32 साल के आईएएस अधिकारी एलेक्स पॉल मेनन का अपहरण कर लिया।

उन्होंने कल 25 अप्रैल को अपनी वे मांगें पूरी करने की समय सीमा निर्धारित की जिसमें उनके आठ साथियों की रिहाई और सभी तरह की पुलिस कार्रवाई पर तत्काल रोक लगाने की मांग शामिल है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi