Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जम्मू में हिंसक हुआ आंदोलन, तीन की मौत

हमें फॉलो करें जम्मू में हिंसक हुआ आंदोलन, तीन की मौत
जम्मू (एजेंसियाँ) , मंगलवार, 5 अगस्त 2008 (00:16 IST)
अमरनाथ भूमि आवंटन के मुद्दे पर जम्मू कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर सोमवार को प्रदर्शनों के हिंसक रूप धारण करने पर सुरक्षाकर्मियों के साथ संघर्ष और पुलिस गोलीबारी में तीन लोग मारे गए तथा 60 अन्य घायल हो गए। घायलों में 20 पुलिसकर्मी और 29 आम नागरिक शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया पुलिस ने इस दौरान लाठीचार्ज कर गोली चलाई। इसमें दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई तथा कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए। अमरनाथ भूमि विवाद के मद्देनजर जम्मू में तनाव बना हुआ है। प्रशासन के अनुरोध पर पूरे जम्मू क्षेत्र में कर्फ्यू लागू है तथा सेना तैनात की हुई है।

जम्मू बंद पाँच दिन बढ़ा : इससे पहले जम्मू और सांबा जिले में कर्फ्यू में विभिन्न अवधि के लिए छूट दी गई। उधर, अमरनाथ भूमि विवाद पर आंदोलन का नेतृत्व कर रही श्री अमरनासंघर्समिति जम्मू बंद की अवधि पाँच दिन के लिए बढ़ा दी है। उसकी माँग है कि जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा को हटाया जाए और अमरनाथ श्राइन बोर्ड को भूमि तुरंत वापस दिलाई जाएसमिति ने कहा सरकार के साथ भूमि विवाद पर तब तक कोई वार्ता नहीं होगी, जब तक फैसले को पलटा नहीं जाता।

अधिकारियों ने बताया जम्मू में सुबह पाँच बजे से आठ बजे और सांबा में सुबह आठ बजे से दस बजे तक कर्फ्यू में छूट दी गई। दोबारा कर्फ्यू लगाए जाने पर जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी के संवेदनशील क्षेत्रों में सेना ने फ्लैग मार्च किया।

हड़ताल से जनजीवन प्रभावित : उधर, कश्मीर घाटी में हुर्रियत के कट्टरपंथी धड़े द्वारा जम्मू क्षेत्र में मुस्लिमों के साथ किए गए व्यवहार के विरोध में आहूत आम हड़ताल का सामान्य जनजीवन पर प्रभाव देखने को मिला। सैयद अली शाह गिलानी की अगुआई वाले हुर्रियत के कट्टरपंथी समूह के आह्वान पर की गई हड़ताल के चलते क्षेत्र में सभी दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और शैक्षणिक संस्थान बंद रहे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi