Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नैनीताल में बाघ मृत, पन्ना में जन्म

हमें फॉलो करें नैनीताल में बाघ मृत, पन्ना में जन्म
पन्ना/ऋषिकेश , शनिवार, 17 दिसंबर 2011 (19:13 IST)
पन्ना टाइगर रिजर्व में शनिवार को उस समय खुशी की लहर दौड गई जब कान्हा से लाई गई एक बाघिन टी4 को एक शावक के साथ देखा गया, जबकि जबकि उत्तराखंड में नैनीताल जिले के रामनगर वन क्षेत्र में बिचौरी रेंज के पास शनिवार को एक नर बाघ मृत पाया गया है।

टाइगर रिजर्व के सूत्रों के अनुसार कान्हा से लाई गई टी4 बाघिन को मंडला रेंज में एक शावक के साथ देखा गया है। उम्मीद है कि बाघिन ने कम से कम तीन शावकों को जन्म दिया होगा।

सूत्रों के अनुसार टी4 बाघिन को कान्हा से यहां लाया गया था तथा उसे यहां के खुले वातावरण में छोड़ दिया गया था।

टाइगर रिजर्व के क्षेत्रीय संचालक आर. श्रीनिवास मूर्ति ने हालांकि बाघिन के मां बनने और शावक के साथ देखे की पुष्टि नहीं की, लेकिन उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारणों के चलते जब तक बाघिन को और शावकों के साथ देखे जाने के बाद ही इसकी औपचारिक पुष्टि की जाएगी।

नैनीताल में बाघ की मौत : दूसरी ओर उत्तराखंड में नैनीताल जिले के रामनगर वन क्षेत्र में बिचौरी रेंज के पास शनिवार को एक नर बाघ मृत पाया गया है।

रामनगर क्षेत्र के वन उप प्रभाग अधिकारी आरके तिवारी ने आज बताया कि करीब 10 वर्षीय नर बाघ का शव आज बिचौरी रेंज के पास वनकर्मियों द्वारा देखा गया। उन्होंने कहा कि शव को कब्जे में ले लिया गया है। आशंका है कि प्रजनन काल के दौरान आपसी संघर्ष में नर बाघ की मौत हुई है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi