Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

परिचित ही करते हैं बलात्कार-उमाशंकर गुप्ता

पत्रकारिता सिर्फ कागज, कलम तक सीमित नहीं-अभयजी

हमें फॉलो करें परिचित ही करते हैं बलात्कार-उमाशंकर गुप्ता
, शनिवार, 30 मार्च 2013 (20:21 IST)
FILE
इन्दौर। मध्यप्रदेश के गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि बलात्कार की ज्यादातर घटनाओं में परिचितों का ही हाथ रहता है। यह एक मानसिक विकृति है जिसे कानून से नहीं बल्कि चर्चा के माध्यम से ही दूर किया जा सकता है।

उन्होंने तीन दिवसीय सार्क भाषाई पत्रकारिता महोत्सव के समापन भाषण में कहा कि हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण के अनुसार बलात्कार के 84 से 90 प्रतिशत घटनाओं में परिचितों का ही हाथ होता है। मेरे बंगले के पास हुई इस तरह की एक घटना में लड़की के नाना ने ही उसके साथ बलात्कार किया था।

गप्ता ने कहा कि इसी तरह मेरे विधानसभा क्षेत्र में लड़की के पिता ने ही उसके साथ बलात्कार का प्रयास किया। यह मानसिक विकृति है जिसे रोकने में समाचार-पत्र महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। निर्धारित समय से काफी देर से शुरू हुए कार्यक्रम में गुप्ता ने 15 पत्रकारों का भी सम्मानित किया। हालांकि समापन समारोह में मध्यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को आना था, लेकिन उनकी भरपाई उमाशंकर गुप्ता से की गई। इतने बड़े आयोजन में लोगों की कम उपस्थिति काफी खली।

वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री अभय छजलानी ने कहा कि पत्रकारिता केवल कागज, कलम और जानकारियों तक ही सीमित नहीं है। पहले क्वालिटी न्यूज पेपर और गंभीरता से समाचार प्रस्तुत करने वाले समाचार पत्र थे। अब यह दूसरे क्षेत्रों को चुनौती दे रहे हैं और दूसरे क्षेत्रों से भी उन्हें चुनौती मिल रही है। अखबारों को केवल एक रंगीन बिंदु का आकर्षण बनाकर नहीं रख सकते।

अभयजी ने कहा कि समाचार पत्रों के बारे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का कहना है कि लोग पढ़ना छोड़कर देखना शुरू कर देंगे। अगर ऐसा होता पुस्तकें ज्यादा नहीं बिकतीं। हर व्यक्ति की कोशिश होती है कि वह नई चीजों के बारे में अधिक से अधिक जाने। समाचार पत्र इसमें महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। (वेबदुनिया)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi