Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पूर्व राज्यपाल रोमेश भंडारी का निधन

हमें फॉलो करें पूर्व राज्यपाल रोमेश भंडारी का निधन
नई दिल्ली , रविवार, 8 सितम्बर 2013 (14:28 IST)
नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश के पूर्व राज्यपाल और देश के पूर्व विदेश सचिव रोमेश भंडारी का लंबी बीमारी के बाद शनिवार रात यहां निधन हो गया। वे 85 वर्ष के थे। भंडारी के परिवार में उनकी पत्नी और एक बेटी है।

पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि भंडारी को अग्नाशय का कैंसर था और पिछले 3 हफ्तों से वे गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे।

मेदांता अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया कि भंडारी को 31 अगस्त को भर्ती किया गया था। वे कुछ समय से बीमार थे। उन्हें आईसीयू में भर्ती किया और अंगों के काम करना बंद करने के बाद शनिवार रात 9 बजकर 50 मिनट पर उनका निधन हो गया।

उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने उन्हें एक ‘कुशल प्रशासक’ बताया। भंडारी दिल्ली के उपराज्यपाल और त्रिपुरा एवं गोवा के राज्यपाल भी रह चुके थे।

उन्हें जुलाई 1996 में उत्तरप्रदेश का राज्यपाल बनाया गया था, तब राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा हुआ था। वह 1985-86 के बीच देश के विदेश सचिव थे। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने सेवानिवृत्ति के बाद भंडारी को कांग्रेस के विदेश प्रकोष्ठ का अध्यक्ष नियुक्त किया था।

भंडारी 29 मार्च 1928 को लाहौर में जन्मे थे। वे 1950 में न्यूयॉर्क के भारतीय वाणिज्य दूतावास में उपवाणिज्य दूत के तौर पर भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए थे। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi