Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फैलिन के चलते मालवाहक जहाज डूबा

हमें फॉलो करें फैलिन के चलते मालवाहक जहाज डूबा
कोलकाता , सोमवार, 14 अक्टूबर 2013 (11:52 IST)
FILE
कोलकाता। चक्रवात फैलिन के चलते एक मालवाहक जहाज पश्चिम बंगाल के अपतटीय क्षेत्र में संभवत: डूब गया है, लेकिन इसके चालक दल के 18 सदस्यों को सोमवार को बचा लिया गया। इस दल में चीन के 17 और इंडोनेशिया का एक सदस्य शामिल है।

तटरक्षक बल के कमांडेंट राजेंद्र नाथ ने बताया कि जीवनरक्षक नौका में सवार चालक दल के सदस्यों का रविवार को बल के डोर्नियर विमान ने पता लगाया था जिन्हें आज सुबह ओडिशा के बालेश्वर के 28 नॉटिकल मील उत्तर पश्चिम में बचा लिया गया।

उन्होंने बताया, ‘चालक दल के सदस्यों ने जहाज को उस समय छोड़ दिया जब यह सागर द्वीप के 24 मील दक्षिण में डूबना शुरू हो गया। उनमें से सभी अब सुरक्षित हैं और उन्हें जांच के लिए अस्पताल भेज दिया गया है।’

पनामा में पंजीकृत एमवी बिंगो नामक जहाज में 8,000 टन लौह अयस्क लदा था। यह शुक्रवार को सागर बंदरगाह से रवाना हुआ था और चीन जा रहा था। एक दिन बाद यह लापता हो गया।

तटरक्षक अधिकारी ने कहा, ‘हालांकि, जहाज का अब तक कोई पता नहीं चल पाया है और ऐसा लगता है कि यह डूब गया है।

बताया जाता है कि अशांत समुद्र में नुकसान पहुंचने पर जहाज ने शायद बंदरगाह लौटने की कोशिश की होगी लेकिन फिर कप्तान ने चीन की तरफ बढ़ने का फैसला कर जहाज का रुख पूर्व की बजाय दक्षिण की तरफ कर दिया। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार जहाजों को नुकसान से बचने के लिए बंदरगाह की बजाय खुले समुद्र में रुकने की सलाह दी जाती है।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi