Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बिहार में 31 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त

हमें फॉलो करें बिहार में 31 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त
पटना , गुरुवार, 30 मई 2013 (21:39 IST)
WD
पटना। बिहार राज्य निगरानी अन्वेषण ब्यूरो और आर्थिक अपराध इकाई ने 4 लोकसेवकों के विभिन्न ठिकानों पर आज की छापा मारकर आय के ज्ञात स्रोतों के अलावा अवैध रूप से अर्जित 31 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त की

बिहार राज्य निगरानी अन्वेषण ब्यूरो के पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर ने बताया कि दरभंगा में मोटरयान निरीक्षक के पद पर पदस्थ गिरीश शंकर के पटना स्थित छह ठिकानों पर आज की गई छापेमारी के दौरान आय के ज्ञात स्रोतों के अलावा अवैध रूप से अर्जित 16 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त की गई।

उन्होंने बताया कि गिरीश कुमार की जब्त की गई संपत्तियों में उनकी पत्नी के नाम से पटना के बोरिंग रोड स्थित वासुदेव अपार्टमेंट में एक फ्लैट, जमाल रोड के ओमराज अपार्टमेंट में एक फ्लैट, कंकडबाग मोहल्ला के ओल्ड बाईपास स्थित रामकृष्णा प्लाजा और अगमकुआं मोहल्ला के गांधी रोड स्थित अभिनव कम्पलेक्स में लक्ष्मी टायर हाउस एवं लक्ष्मी प्रदूषण केंद्र नामक दुकानें शामिल हैं।

ठाकुर ने बताया कि गिरीश कुमार की अन्य जब्त की गई संपत्तियों में पटना शहर के कुम्हरार मुहल्ला स्थित इंडिया मशिनरी कैम्पस में लगभग 35 कमहामेधा में बना एक गोदाम टायर के व्यवसाय में छह करोड रुपए का निवेश, 9 ट्रक और 16 बसें तथा उनके पैतृक स्थान नालंदा जिला के एकंगरसराय थाना के जयशिव बिगहा गांव में एक बेनामी चिमिनी भमहामेधा और एक गैस गोदाम शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि वर्ष 1995 में सरकारी सेवा में आए गिरीश कुमार ने मार्च 2013 तक की अपनी कुल आय 80 लाख रुपए बताई है। गिरीश कुमार के इन सभी छह ठिकानों पर अभी भी छापामारी जारी है।

वहीं, बिहार राज्य आर्थिक अपराध इकाई की अलग-अलग टीम ने आज तीन लोक सेवकों के कुल सात ठिकानों पर आज छापामारी कर उनके द्वारा आय के ज्ञात स्रोतों के अलावा अवैध रूप से अर्जित 15 करोड रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त की।

अपर पुलिस महानिदेशक (विधि व्यवस्था) एसके भारद्वाज ने बताया कि पटना के भवन निर्माण विभाग में कार्यापालक अभियंता के पद पर तैनात रामचंद्र शर्मा के पटना और उनके पैतृक जिला जहानाबाद में विभिन्न ठिकानों पर आज छापा मारकर कुल 4.52 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति जब्त की गई।

उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग में प्रवर्तन अवर निरीक्षक के पद से सेवानिवृत्त हुए रमेश पाठक के पटना स्थित विभिन्न ठिकानों पर आज छापामारी के दौरान 7.44 करोड़ रुपए की चल एवं अचल संपत्ति जब्त की गई।

भारद्वाज ने बताया कि आर्थिक अपराध इकाई की टीम द्वारा की गई एक अन्य कार्रवाई में मुजफ्फरपुर जिले में भवन निर्माण विभाग में कार्यपालक अभियंता के पद पर तैनात अवधेश कुमार मंडल के पटना और मुजफ्फरपुर स्थित विभिन्न ठिकानों पर आज की गई छापामारी में 3 करोड़ रुपए से अधिक चल एवं अचल संपत्ति जब्त की गई।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा इन लोकसेवकों के कई बैंक खाते, लाकर और आभूषण सहित निवेश से संबंधित अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं, जिनका आंकलन किया जा रहा है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi