Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका : राज्यपाल

हमें फॉलो करें बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका : राज्यपाल
रायपुर , सोमवार, 2 सितम्बर 2013 (16:53 IST)
रायपुर। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल शेखर दत्त शनिवार को यहां रायपुर में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की स्थापना की स्वर्ण जयंती के अवसर पर आयोजित छत्तीसगढ़ आर्थिक परिषद के छठे वार्षिक अधिवेशन तथा 'बैंक एवं वित्तीय संस्थानों की आर्थिक विकास में भूमिका' विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में शामिल हुए।

पं. रविशंकर शुक्ल सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम को मु्ख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए दत्त ने कहा कि देश के विकास को गति प्रदान करने और अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए बैंकों का महत्वपूर्ण योगदान है।

उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि बैंकिंग सेवाएं सभी को बिना किसी भेदभाव के सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ उपलब्ध हों। कृषि उत्पादन बढ़ाकर मार्केटिंग लिंक से भी जोड़ना होगा जिसमें वित्तीय संस्थाएं विशेषकर बैंक मद्द कर सकती हैं।

दत्त ने नाबार्ड के चेयरमैन डॉ. प्रकाश बख्शी के प्रस्तुतीकरण की सराहना की। उन्होंने प्रस्तुतीकरण के दौरान 1951 से 2002 के मध्य प्रदर्शित आंकड़ों में किसानों द्वारा साहूकारों से लिए जाने वाले ऋण पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यदि किसी कारण हमारे किसान ऋण लेने के लिए फिर से साहूकारों के पास जाते हैं तो यह सभी के लिए शोचनीय बात होगी।

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के चेयरमैन तथा कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता डॉ. प्रकाश बख्शी ने कहा कि आज (शनिवार का) क्षण गौरवमय है, क्योंकि उन्हें उस स्थान में आने का सुअवसर मिला है, जहां से उन्होंने अपनी शिक्षा पूर्ण की है।

डॉ. बख्शी ने कहा कि सन्‌ 1967 में अत्यंत महत्वपूर्ण घटना घटी थी, जब देश के 14 बड़े बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था। निश्चय ही आर्थिक दृष्टि से देश के विकास को इससे गति मिली थी।

साउथ एशिया फांउडेशन, नई दिल्ली के जनरल सेक्रेटरी राहुल बरुआ ने कहा कि आर्थिक संकट को रोकने में बैंक एवं वित्तीय संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। अभी भी असंगठित क्षेत्र के किसानों तक बैंक की सुविधाएं नहीं पहुंच रही हैं, इस दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है।

नेशनल इंस्टीट्‌यूट ऑफ इकोलॉजी के अध्यक्ष डॉ. डीके मरोठिया ने नाबार्ड द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। छत्तीसगढ़ आर्थिक परिषद के अध्यक्ष डॉ. हनुमंत यादव ने बताया कि परिषद द्वारा प्रदेश के विकास की दिशा में रोजगार के अवसरों का सृजन, अर्थशास्त्र के अध्ययन तथा उद्यमिता को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है।

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसके पांडे ने विश्वविद्यालय की स्थापना की स्वर्ण जयंती की शुभकामनाएं देते हुए विश्वविद्यालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्न परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी।

इस अवसर पर भारतीय आर्थिक परिषद के सचिव डॉ. अनिल ठाकुर, राष्ट्रीय संगोष्ठी के संयोजक डॉ. रवीन्द्र ब्रम्हे सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन रजिस्ट्रार केके चन्द्रकार ने किया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi