Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भोजशाला में पूजा और नमाज साथ-साथ

हमें फॉलो करें भोजशाला में पूजा और नमाज साथ-साथ
धार , मंगलवार, 12 फ़रवरी 2013 (23:24 IST)
धार। मध्यप्रदेश
FILE
के धार जिला मुख्यालय पर स्थित प्राचीन ऐतिहासिक इमारत भोजशाला मे इस बार वसंत पंचमी 15 फरवरी को हिंदूवादी संगठनों के दिन भर पूजा करने और मुस्लिम धर्मावलंबी दोपहर में नमाज पढ़ने की बात पर अडिग होने के चलते उत्पन्न हुई विवाद की स्थिति के बीच भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने 14 व 15 फरवरी को पूजा करने और 15 फरवरी को दोपहर 1 से 3 बजे तक नमाज अदा करने की मंजूरी प्रदान कर दी है।


आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय पुरातत्व विभाग ने मंगलवार को 14 व 15 फरवरी को भोजशाला में पूजा करने और 15 फरवरी को दिन में 1 से 3 बजे तक नमाज अदा करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

बसंत पंचमी 15 पंरवरी को शुक्रवार पड़ने के कारण यह विवाद की स्थिति निर्मित हुई है। इस दिन यहां दोपहर में मुस्लिम धर्मावलंबी नमाज पढ़ना चाहते हैं तो हिंदूवादी संगठन बसंत पंचमी को दिन भर पूजा करना चाहते हैं।

धार जिले की ऐतिहासिक भोजशाला में आज सुबह नियमित सत्याग्रह में हजारों की संख्या में हिंदू समाज के लोग शामिल हुए। इन लोगों ने कड़ी सुरक्षा के बीच पूजा-अर्चना संपन्न की।

प्रशासन ने भोजशाला में सुरक्षा के मद्देनजर तार फेंसिंग लगाई थी, जिसे सोमवार की रात को हटवा दिया गया। गत दिनों हिंदू संगठन के लोगों ने भोजशाला को जालियों में कैद करने को लेकर विरोध र्दज कराया था।

इंदौर रेंज की पुलिस महानिरीक्षक अनुराधा शंकर ने 5 हजार से अधिक बल के साथ सुरक्षा की कमान संभाल ली है। आईजी के साथ चार डीआईजी 10 पुलिस अधीक्षक 20 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और 30 से अधिक डीएसपी स्तर के अधिकारियों को यहां सुरक्षा की अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सोलह लोग हिरासत में : पुलिस ने पूरी सतर्कता दिखाते हुए गडबड़ी करने आशंका के चलते 16 लोगों को हिरासत में लिया है। इसमें हिन्दूवादी संगठन के नेता भी शामिल हैं। हिन्दू जागरण मंच और भोज हिन्दू समिति द्वारा 13 फरवरी को बाल आमंत्रण यात्रा और 14 फरवरी को सरस्वती जन्मोत्सव निवेदन यात्रा निकाली जाने की तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन ने शहर मे धारा 144 लागू कर रखी है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों से धार की भोजशाला को लेकर वसंत पंचमी पर विवाद की स्थिति निर्मित हो रही है। विशेषकर जिस वर्ष पंचमी शुक्रवार को होती है।

शर्मा ने कहा कि हिन्दू समाज इस दिन सूर्योदय से सूर्यास्त तक निर्विघ्न अपने कार्य भोजशाला में सम्पन्न कराएगा। उन्होंने कहा कि एएसआई के आदेश में किसी प्रकार का उल्लेख नहीं है कि पूजन व हवन को बंद करवाकर भोजशाला स्थित सरस्वती मंदिर में ही नमाज अदा कराई जाए।

उल्लेखनीय है कि हिन्दू जहां भोजशाला को सरस्वती मंदिर मानते हैं, वहीं मुस्लिम इस स्थान को कमाल मौला मस्जिद मानते हैं। भोजशाला के इस विवाद के चलते एएसआई द्वारा यहां नमाज अदा करवाई जाती है, जबकि हिन्दू हर मंगलवार को यहां पूजा-अर्चना करते हैं। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi