Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रणथम्भौर से चार बाघ लापता

हमें फॉलो करें रणथम्भौर से चार बाघ लापता
जयपुर , रविवार, 7 अगस्त 2011 (00:07 IST)
FILE
राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथम्भौर बाघ परियोजना से चार बाघ कई महीनों से लापता है। वन विभाग के आला अधिकारियों की देखरेख में लापता बाघ की खोज के लिए गठित विशेष दल खोज अभियान में जुटा है।

राजस्थान के प्रधान मुख्य वन संरक्षक और मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक यूएम सहाय ने शनिवार को चार बाघों के लापता होने की पुष्टि करते हुए कहा कि टी-21, टी-27, टी-29 और टी40 नामक बाघ कई महीनों से नजर नहीं आ रहे हैं। लापता चारों बाघों के रेडियो कॉलर लगा नहीं होने के कारण उनकी दिशा और स्थान के बारे में पता नहीं लग पा रहा है।

उन्होंने कहा कि आमतौर पर बाघ अपना स्थान बदलते रहते है और कई बार बाघ अपने इलाके से बाहर निकल भी जाते हैं, लेकिन चारों बाघ के परियोजना क्षेत्र के आसपास देखे जाने की सूचना भी नहीं है।

परियोजना क्षेत्र के वन अधिकारी वाई के साहू के अनुसार लापता बाघ में से एक गत वर्ष दिसंबर से, जबकि शेष तीन बाघ फरवरी महीने के बाद से नजर नहीं आ रहे है। सहाय ने कहा कि लापता चार बाघों के बारे में ठोस जानकारी नहीं मिलने तक कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा कि लापता बाघ में वर्चस्व को लेकर आपस में लड़ाई होने के सबूत नहीं मिले है और न ही किसी का शव मिला है।

सहाय ने कहा कि लापता चार बाघों की तलाश में वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में तीन दल गठित किए गए हैं। खोज दलों को लापता बाघ के बारे में फिलहाल कोई सुराग नहीं मिला है। सवाई माधोपुर रणथम्भौर बाघ परियोजना के वन अधिकारी वाईके साहू के अनुसार बारिश के कारण संभवत: चारों बाघ नजर नहीं आ रहे है। बारिश के बाद इनके नजर आने की संभावना है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi