Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राजस्थान में बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

हमें फॉलो करें राजस्थान में बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त
जयपुर , सोमवार, 27 अगस्त 2012 (16:44 IST)
FILE
राजस्थान के ग्यारह जिलों में जारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश के कई इलाकों में मूसलधार बारिश की चेतावनी दी गई है, वहीं दौसा में वर्षाजनित हादसों में दो और लोगों की मौत के बाद राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है।

जयपुर के मदरामपुरा और सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ में सेना राहत कार्य में जिला प्रशासन की मदद कर रही है। राज्य में सबसे अधिक 175 मिमी बारिश घग्धर (करौली) में दर्ज की गई है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में नालों की सफाई और सीवरेज प्रणाली को दुरस्त करने के लिए एक सौ करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मौसम विभाग की ओर से आगामी दो दिनों के दौरान जयपुर, सीकर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, बूंदी, नागौर, अजमेर जिले में कई स्थानों पर मुसलधार वर्षा की चेतावनी को देखते हुए संबंधित जिला प्रशासन को मुस्तैद कर दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार धौलपुर, भरतपुर, दौसा और जयपुर में जारी वर्षा के दौर से जन-जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। जयपुर के कई निचले हिस्सों में जमा पानी निकल भी नहीं पाया कि इसी बीच जारी बारिश से समस्या और बढ़ गई है। सेना के जवान पम्पों से मदरामपुरा, जयपुर, लक्ष्मणगढ़, सीकर में पानी निकालने में जिला प्रशासन की मदद कर रहे हैं।

जिला प्रशासन ने राजधानी के सैकड़ों मकानों में दरारें आ जाने के बाद सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है और कई जीर्ण-क्षीर्ण मकानों या उनके हिस्से को गिरा दिया गया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुलाबी नगरी में सीवरेज व्यवस्था को ठीक करने, बड़े नालों की सफाई के लिए एक सौ करोड़ रुपए मंजूर किए हैं ताकि भविष्य में मूसलधार बारिश में भी पानी तुरंत निकल जाए और शहर में पानी जमा नहीं हो।

सूत्रों के अनुसार दौसा के बरेडी में वर्षाजनित हादसों में दो लोगों की ओर मौत हो गई। ताजा वर्षाजनित हादसों में प्रदेश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है। इधर, सिंचाई विभाग के अनुसार सोमवार सुबह 8 बजे दर्ज वर्षा के अनुसार प्रदेश में सबसे अधिक 175 मिमी वर्षा करौली में, जबकि कचोला, भीलवाड़ा 122, सरमथुरा, धौलपुर 104 तथा अन्य स्थानों पर एक सौ मिमी से कम बारिश दर्ज की गई है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi