Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राहुल ने मुलायम पर हमला बोला

हमें फॉलो करें राहुल ने मुलायम पर हमला बोला
बलिया , मंगलवार, 10 जनवरी 2012 (00:12 IST)
उत्तरप्रदेश के चुनावी रण में कांग्रेस की नैया पार लगाने में जुटे पार्टी महासचिव राहुल गांधी ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख मुलायम सिंह यादव पर हमला बोलते हुए कहा कि यादव एक तरफ तो बाबरी मस्जिद विध्वंस के जिम्मेदार कल्याण सिंह को गले लगाते हैं और दूसरी तरफ मुसलमानों को आरक्षण के मसले पर गुमराह करते हैं।

राहुल ने जिले में आयोजित विभिन्न चुनावी जनसभाओं में कहा 'मुलायम सिंह ने कहा था कि वह कभी कल्याण सिंह का गले नहीं लगाएंगे लेकिन राजनीतिक फायदे के लिए उन्होंने उन्हें गले लगा लिया। अब वह मुसलमानों को आरक्षण के मुद्दे पर गुमराह कर रहे हैं।’

यादव को मुसलमानों को आरक्षण देने की बात अपने चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करने की चुनौती देते हुए उन्होंने कहा कि सपा प्रमुख अपने घोषणा पत्र में ना तो शामिल करेंगे और ना ही आरक्षण देने के मामले में कुछ करेंगे।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि केन्द्र सरकार ने सच्चर समिति की रिपोर्ट के आधार पर मुस्लिम छात्रों को वजीफा दिया, साथ ही अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों केलिए आर्थिक पैकेज भी जारी किया, जिससे सपा प्रमुख घबरा गए हैं। यही वजह है कि वह मुसलमानों को कभी 18 प्रतिशत तो कभी 28 फीसद आरक्षण की मांग करते हैं।

राहुल ने सपा के चुनावी नारे ‘उम्मीद की साइकिल’ का तन्ज़ कसते हुए कहा कि प्रदेश की जनता पूर्व में खुद पर गुजरे सपा के कुशासन को भूली नहीं है।

कांग्रेस महासचिव ने कहा ‘मुलायम सिंह यादव कहते हैं कि उनकी उम्मीद की साइकिल है। आपने इस साइकिल पर तीन बार भरोसा किया, लेकिन आपको क्या मिला। क्या मतलब है उम्मीद की साइकिल का। क्या यह कोई मजाक है। क्या जनता सच्चाई नहीं जानती।’

राहुल ने कहा वर्ष 2007 में जनता में महिलाओं पर अत्याचार, थानों में गुंडों के राज और विकास नहीं होने को लेकर गुस्सा था और उसने मायावती को चुन लिया, लेकिन बसपा सरकार ने भी उसे छला। उन्होंने कहा हम जाति और धर्म की नहीं बल्कि सिर्फ विकास की बात करते हैं। हम हिन्दुस्तान की तकदीर, जो यहां के हाथों में बंद पड़ी है, उसे मुक्त कराना चाहते हैं।

राहुल ने कहा कि वह गरीबों के घर इसलिए भी जाते हैं क्योंकि उन्हें उनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है। उन्होंने कहा मैं आपसे सीखता हूं। मायावती आपसे नहीं सीखतीं। मुलायम सिंह नहीं सीखते। जितना आपने मुझे सिखाया, जितनी इज्जत और प्यार आपने मुझे दिया, उतना न तो कभी मिला है और न ही मिलेगा।’

राहुल ने कहा मैं यहां चुनाव जीतने नहीं बल्कि यूपी को बदलने आया हूं। मैं आपके साथ खड़ा होना चाहता हूं क्योंकि मुझे मालूम है कि कमी आप में नहीं बल्कि आपके नेताओं और अधिकारियों में है।

कांग्रेस महासचिव ने देश में आई संचार क्रांति को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की सोच का नतीजा करार देते हुए कहा कि जब तक प्रदेश में दूरदर्शितापूर्ण सोच रखने वाली सरकार नहीं आयेगी तब तक सूबे का विकास नहीं होगा।

राहुल ने कहा कि वर्ष 2007 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ 22 सीटें मिली थीं और यह कहा गया था कि अब कांग्रेस यहां फिर नहीं खड़ी हो सकती है, लेकिन साल 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। अब साल 2012 में क्या होता है यह देखने वाली बात होगी।

उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को कथित रूप से ‘व्यर्थ’ बताने केलिए मुख्यमंत्री मायावती को एक बार फिर घेरते हुए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के वास्ते केन्द्र द्वारा भेजे गए धन को लखऊ में बैठे हाथी के हजम कर लेने का आरोप दोहराया।

राहुल ने पूर्वाचल में रवायती बीमारी बन चुके इंसेफेलाइटिस का भी जिक्र किया और कहा ‘यहां इंसेफेलाइटिस हर साल होता है लेकिन राज्य सरकार कहती है कि केन्द्र ने तुम्हारे भले के लिए जो धन दिया है, उसे तुम तक पहुंचाने के बजाय हम लूट लेंगे।' (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi