Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia

आज के शुभ मुहूर्त

(द्वादशी तिथि)
  • तिथि- वैशाख कृष्ण द्वादशी
  • शुभ समय-9:11 से 12:21, 1:56 से 3:32
  • व्रत/मुहूर्त-प्रदोष व्रत
  • राहुकाल- सायं 4:30 से 6:00 बजे तक
webdunia
Advertiesment

बुद्ध की एक करोड़ की प्रतिमा बरामद

तीन मूर्ति तस्कर गिरफ्तार

हमें फॉलो करें बुद्ध की एक करोड़ की प्रतिमा बरामद
ND

दुर्ग पुलिस ने दशहरे के दिन भगवान गौतम बुद्ध की पुरातात्विक महत्व की प्रतिमा को बेचने का प्रयास करते तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई शहर के बोरसी इलाके में की गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार क्राइम ब्रांच को मुखबिर से सूचना मिली थी कि बोरसी के सोसायटी चौक के पास कुछ लोग मोटरसाइकिल से पुरातात्विक महत्व की मूर्ति लेकर आने वाले हैं। इस पर क्राइम ब्रांच के नेतृत्व में पुलगांव थाना की टीम को मौके पर तैनात किया गया। टीम ने घेराबंदी कर मूर्ति तस्करों को धर दबोचा।

बताया जा रहा है कि सोने को इस मूर्ति से स्पर्श कराने पर सोने का रंग बदल जाता है। एल्युमिनियम पिघलने लगता है और पारा चिपक जाता है। उक्त प्रतिमा का सौदा 25 लाख रुपए में हुआ था जबकि इसका बाजार मूल्य एक करोड़ रुपए होने का अनुमान है।

पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर कोमल ने बताया कि वह रैकी करने आया है, पीछे मोटरसाइकिल (सीजी 04 डीएस 0543) में आ रहे उसके साथी प्रदीप व लुभान सिंह गणवारे के पास गौतम बुद्ध की प्रतिमा है। बताया गया कि मानपुर के एक किसान को खुदाई के दौरान यह मूर्ति मिली थी।

इस प्रतिमा की बाजार कीमत एक करोड़ रुपए होने का अनुमान है। आरोपियों ने 25 लाख रुपए में इसका सौदा करने की बात स्वीकारी है। इस मूर्ति का परीक्षण आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया में कराया जाएगा। इससे मूर्ति के संबंध में वास्तविक जानकारी तभी मिल सकेगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi