Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia

आज के शुभ मुहूर्त

(वैशाख अमावस्या)
  • तिथि- वैशाख कृष्ण अमावस्या
  • शुभ समय- 6:00 से 9:11, 5:00 से 6:30 तक
  • व्रत/मुहूर्त- वैशाख, सतुवाई अमावस्या विश्‍व रेडक्रॉस दि.
  • राहुकाल- दोप. 12:00 से 1:30 बजे तक
webdunia
Advertiesment

हाइटेक हो गई उत्तराखंड की चारधाम यात्रा

इंटरनेट पर होगी बद्रीनाथ-केदारनाथ पूजा की बुकिंग

हमें फॉलो करें हाइटेक हो गई उत्तराखंड की चारधाम यात्रा
ND

उत्तराखंड स्थित प्रसिद्ध तीर्थ बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिरों की पूजा की बुकिंग के लिए अब भक्तों को वहां लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा बल्कि अब श्रद्धालु घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से अपनी पूजा की बुकिंग करा सकेंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी की क्रांति के इस युग में करोड़ों सनातन धर्मावलम्बियों की आस्था के प्रतीक उत्तराखंड के चारधाम भी अब हाइटेक हो गए हैं। बद्रीनाथ और केदारनाथ में पूजा की बुकिंग इंटरनेट से कराने की व्यवस्था की गई हैं।

29 अप्रैल को प्रातः चार बजे बद्रीनाथ और 28 अप्रैल को सुबह सवा सात बजे केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुलेंगे। बद्रीनाथ, केदारनाथ समिति के मुख्य कार्याधिकारी जगदंबा प्रसाद नंबूदरी ने बताया कि श्रद्धालु समिति की वेबसाइट पर विशेष पूजा के लिए बुकिंग कर सकते हैं। समिति ने बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में इस बार पॉलीथिन के उपयोग पर भी पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया है।

webdunia
ND
समिति की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू बद्रीनाथ डॉट केदारनाथ डॉट जीओवी डाट इन लाग ऑन कर विशेष पूजा की बुकिंग व यात्रा मार्गदर्शन के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

बद्रीनाथ के कपाट खुलने के लिए गाडूघड़ा यात्रा 17 अप्रैल को राजदरबार नरेंद्रनगर से शुरू होकर 18 अप्रैल को श्रीनगर पहुंचेगी। समिति के अनुसार अप्रैल दूसरे सप्ताह में दोनों धामों में समिति का अग्रिम दल पहुंच कर मंदिर परिसर में व्यवस्थाओं को दुरस्त करेगा।

समिति बदरी-केदार सहित संपूर्ण यात्रा मार्ग पर अपने स्तर से श्रद्धालुओं के लिए पेय जल, रैन बसेरा, यात्रा मार्गदर्शन, एंबुलेंस सुविधा आदि व्यवस्थाएं करेगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi