Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमीर बनने के आसान मंत्र

हमें फॉलो करें अमीर बनने के आसान मंत्र
-कमल शर्मा
दुनिया के दूसरे नंबर के अमीर वारेन बफेट के अमीर बनने के गुर हर कोई जानना चाहता है। बफेट ने ये गुर बताए अपनी कंपनी 'बर्कशायर हैथवे' की सालाना आम बैठक में। आप भी जानिए 75 वर्षीय इस अमीर के मुद्रा मंत्र।

1. बांड की तुलना में स्‍टॉक में निवेश करना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। उनकी नजर में अमेरिका और कोरिया में आप दाँव लगा सकते हैं क्‍योंकि इन दोनों देशों में तेजी रहेगी। हालाँकि अमेरिकी डॉलर पर उनकी राय अच्‍छी नहीं है।

2. निवेश करने से पहले यह जानें कि जिस कंपनी में आप पैसा लगाने जा रहे हैं उसका प्रबंधन कैसा है। उसका कारोबार क्‍या है। आप जिस दाम पर शेयर खरीद या बेच रहे हैं क्‍या वह उचित भाव है। उचित कीमत को अनुभव से ही मालूम किया जा सकता है।

3. खूब पढ़ो, जमकर पढ़ो। खुद वारेन बफेट अपना 75 फीसदी समय पढ़ने में गुजारते हैं। शेयर बाजार, निवेश, अर्थव्‍यवस्‍था, राजनीति यानी सब कुछ पढ़ो और इनका विश्‍लेषण करो।

4. लंबी अवधि के लिए निवेश करो। यह अवधि वे 10/15 साल मानते हैं। वारेन बफेट के पास 1980-1981 में जारी कोका कोला के शेयर हैं तो वाशिंगटन पोस्‍ट, अमेरि‍कन एक्‍सप्रेस के शेयर भी वे नहीं बेचते। दैनिक कारोबार को वे सही नहीं मानते।

5. शेयर या बांड ऐसी कंपनी का होना चाहिए जो अपने उद्योग या सेवा में नबंर वन हो, वह अनोखी हो, मुनाफा कमा रही हो और उसका आकार बड़ा हो।

6. बाजार में गेम्बलिंग न करें यानी किसी बात की पक्‍की जानकारी न हो तो उस कंपनी पर इसलिए दाँव न खेलें कि आपके पास पैसा है और उसे निवेश करना है। यह न सोचें कि चलो बाद में देखेंगे एक बार तो रिस्‍क ले लिया। आपको कोई चीज पता नहीं हो तो किसी से सलाह ले लें।

•य‍ह लेखक की निजी राय है। किसी भी प्रकार की जोखिम की जवाबदारी वेबदुनिया की नहीं होगी।

प्रतिभा इंडस्‍ट्रीज : डार्क हॉर्स

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi