Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अगले सप्ताह तेजी के आसार

हमें फॉलो करें अगले सप्ताह तेजी के आसार
नई दिल्ली , रविवार, 29 नवंबर 2009 (12:25 IST)
दुबई के ऋण संकट के कारण वित्तीय प्रणाली पर प्रतिकूल असर की आशंका के कारण बीते सप्ताह शेयर बाजारों में चली आ रही तेजी पर ब्रेक लग गया। सेंसेक्स गिरावट दर्शाते बंद हुआ।

बाजार विश्लेषकों का मानना है कि बाजार ने गजब की जिजीविषा का प्रदर्शन किया है। इस सप्ताह के मुकाबले आगे इसमें अधिक तेजी देखने को मिल सकती है।

webdunia
FILE
ऐसा लगता है कि सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में बीमा क्षेत्र में सुधार को प्राथमिकता दे रही है। सरकार ने एक साल के लिए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को वापस लेने तथा पूँजी अंत:प्रवाह को रोकने के लिए कर लगाने की संभावना से भी इनकार किया है। इन घटनाक्रमों के कारण भी बाजार में तेजड़ियों का बोलबाला है।

वैसे मुद्रास्फीति की बढ़ती दरें बाजार की तेजी के मामले में एक बड़ा अवरोध बनता दिख रहा है, क्योंकि मुद्रास्फीति दर के अधिक होने के कारण मौद्रिक उपाय करना पड़ सकते हैं।

बंबई शेयर बाजार, समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान दुबई ऋण संकट के कारण वित्तीय प्रणाली के प्रभावित होने की आशंका की छाया से अभिशप्त रहा और विगत तीन सप्ताह की तेजी थम गई। बाजार में दो प्रतिशत से भी अधिक की गिरावट आने के कारण सेंसेक्स और निफ्टी हाल के निचले स्तर को छू गए।

दुबई ऋण संकट के कारण पूँजी के बर्हिप्रवाह की आशंका बढ़ने से बंबई सेंसेक्स शुक्रवार को 16,210.44 अंक के तीन सप्ताह के निचले स्तर को छू गया। हालाँकि बाद में यह घरेलू संस्थागत निवेशकों के भारी समर्थन के कारण 16,600 अंक से थोड़ा ऊपर बंद हुआ।

बंबई शेयर बाजार, समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान दुबई ऋण संकट के कारण वित्तीय प्रणाली के प्रभावित होने की आशंका की छाया से अभिशप्त रहा। बाजार में दो प्रतिशत से भी अधिक की गिरावट आने के कारण सेंसेक्स और निफ्टी हाल के निचले स्तर को छू गए।
webdunia
बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स पिछले सप्ताहांत के मुकाबले 389.84 अंक अथवा 2.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,632.01 अंक पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 5,000 अंक के स्तर से नीचे 110.70 अंक की गिरावट के साथ 4,941.75 अंक पर बंद हुआ।

हाईटेक सिक्योरिटीज के निदेशक संजय भामरी ने कहा कि बाजार की जिजीविषा को देखते हुए इस सप्ताह के मुकाबले अगले सप्ताह इसमें तेजी रहने की उम्मीद की जा सकती है। बाजार को 16,600 अंक के स्तर पर मजबूत समर्थन मिल रहा है, लेकिन 17,000 अंक के स्तर पर इसे प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है।

निजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में इस सप्ताह अपने एक्स.बोनस कीमत के कारण करीब एक प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि प्रमुख रियलिटी कंपनी डीएलएफ के शेयर में 6.44 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई।

निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई के शेयर में 5.13 प्रतिशत और सार्वजनिक क्षेत्र के विशालतम वाणिज्यिक बैंक एसबीआई में 3.99 प्रतिशत की गिरावट आई।

हाल की तेजी के बाद आईटी कंपनियों के शेयर भी लुढ़कते दिखे। इंफोसिस टेक्नोलॉजी में जहाँ 4.09 प्रतिशत की गिरावट आई, वहीं विप्रो 3.86 प्रतिशत और टीसीएस 3.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi