Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

तीव्र उतार-चढ़ाव के बीच सावधानी

हमें फॉलो करें तीव्र उतार-चढ़ाव के बीच सावधानी
, सोमवार, 3 दिसंबर 2007 (12:51 IST)
- शैलेंद्र कोठारी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान निचले स्तर पर सट्टात्मक खरीदी एवं शॉर्ट कवरिंग के सहारे निफ्टी 154 प्वॉइंट्स बढ़कर 5763 पर बंद हुआ। मिड एवं स्माल केप शेयरों के साथ ही अनेक फ्यूचर शेयर आश्चर्यचकित कर देने वाली रफ्तार से बढ़ते नजर आए। किंतु निफ्टी के चार्ट पर बन रहे लोअर-बॉटम, लोअर-टॉप फॉर्मेशन को देखते हुए तकनीकी विश्लेषकों ने मध्यम अवधि निवेशकों को बाजार में नई खरीदी से बचने एवं मुनाफा वसूली कर लेने की सलाह दी है।

व्यवसायियों का भी मानना है कि बाजार में पिछले एक महीने से हो रहे तीव्र उतार-चढ़ाव बड़े खिलाड़ियों की अनिश्चित मानसिकता का परिचायक है। उसके साथ ही पिछले एक महीने के दौरान अनेक फ्यूचर शेयरों में मात्र एक-दो दिनों में 30 से 50 प्रतिशत की तेजी से स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं कि बाजार में कम अनुभवी ट्रेडर्स या निवेशकों ने प्रवेश कर लिया है। परिणामस्वरूप ब्लूचिप शेयरों के भाव फंडामेंटल्स की तुलना में बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। जाहिर है कि ऐसे भावों पर विदेशी निवेशक एवं ऑपरेटर खरीदी करने के बजाए बेचान ही करेंगे।

डेरिव्हेटिव्ज विश्लेषकों का कहना है कि कुछ दिनों पहले तक दिसंबर निफ्टी 10-15 प्वाइंट्स डिस्काउंट पर मिल रहा था किंतु शुक्रवार को इसकी प्रीमियम 40-50 प्वाइंट्स तक पहुँच गई थी। निफ्टी के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि लगातार तेजी के दिनों में निफ्टी डिस्काउंट पर ट्रेड होता रहता है अब इसके ऊँची प्रीमियम पर ट्रेड होने का क्या रहस्य है। यह तो आने वाला समय ही बतलाएगा।

विदेशी मुद्रा बाजार सूत्रों का कहना है कि कुछ एफआईआई ने बड़ी मात्रा में डॉलर के फॉरवर्ड सौदे खरीदे हैं। इसका मतलब है कि शेयर बाजार में बेचान की तैयारी चल रही है।

प्रायमरी मार्केट में बर्नपुर सीमेंट का इश्यू आज बंद होगा। कंपनी एक हजार टन प्रतिदिन सीमेंट उत्पादन कर रही है। अभी कंपनी की उपस्थिति वेस्ट बंगाल, झारखंड एवं बिहार में है तथा अब कंपनी उड़ीसा, मध्यप्रदेश, उत्तरांचल, हरियाणा एवं दिल्ली में भी नेटवर्क फैलाने जा रही है। कंपनी झारखंड में 800 टन प्रतिदिन उत्पादन का एक नया प्लांट लगाने जा रही है, जो बाद में 1600 टन प्रतिदिन तक विस्तारित हो सकता है। वैसे कंपनी का कामकाज बहुत ही छोटे स्तर का है, किंतु शेयर भी सिर्फ 12 रु. के भाव पर जारी हो रहा है। इसलिए इश्यू के आवेदन कर सकते हैं।

ई क्लर्क्स सर्विसेस का इश्यू कल से खुल रहा है। आईटी सर्विसेस क्षेत्र की उस कंपनी ने वित्त वर्ष 2006-07 में 86.23 करोड़ रु. की कुल आमदनी पर 40.52 करोड़ रु. का नेट मुनाफा कमाया है। हालाँकि चालू वित्त वर्ष के पहले छः महीनों में मुनाफे का मार्जिन कम हुआ है, क्योंकि डॉलर की तुलना में रुपए की मजबूती -वेतन एवं अन्य खर्चे बढ़ गए हैं। आईटी क्षेत्र की इस स्माल केप कंपनी का इश्यू वाजिब दामों पर जारी हो रहा है। निवेशक संस्थागत निवेशकों का रिस्पांस देखकर निर्णय ले सकते हैं।

बीजीआर एनर्जी का इश्यू बुधवार, 5 दिसंबर को खुलेगा। मुख्य रूप से टर्न की इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट बनाने वाली इस कंपनी का वित्तीय वर्ष 2007-08 में टर्नओवर 1400 करोड़ रु. एवं नेट प्रॉफिट 115 करोड़ रु. होने का अनुमान है। कंपनी ने प्री-आईपीओ प्लेसमेंट किया है। सिटी वेंचर कैपिटल ने इश्यू में 4 प्रतिशत शेयर 450 रु. या इश्यू भाव पर तथा रिलायंस म्चुच्युअल फंड ने 2 प्रतिशत शेयर्स 450 रु. के भाव पर खरीदे हैं। कंपनी के प्रोडक्ट्स 42 देशों को निर्यात होते हैं और अब कंपनी चाइना एवं बहरीन में भी कामकाज प्रारंभ करने जा रही है। इश्यू वाजिब भावों पर जारी हो रहा है। इश्यू साइज बड़ा है। कंपनी का कामकाज भी बढ़िया है तथा इश्यू में बड़े निवेशकों की भी दिलचस्पी है। इसलिए निवेशक इश्यू में आवेदन कर सकते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi