Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

निचले स्तर पर स्टॉक स्पेसिफिक खरीदी

हमें फॉलो करें निचले स्तर पर स्टॉक स्पेसिफिक खरीदी
, सोमवार, 26 नवंबर 2007 (11:39 IST)
-शैलेंद्र कोठारी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान बहुसंख्य शेयरों में उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली निकलने के साथ ही तकनीकी करेक्शन का प्रभाव बना रहा। कुछ दिनों पहले बनाए हाई से 30-35 प्रतिशत तक नीचे आने के कारण अनेक फ्यूचर शेयरों में शुक्रवार को दीर्घावधि निवेशकों ने वापस खरीदी भी प्रारंभ कर दी है। विश्लेषकों का कहना है कि निफ्टी में अनिश्चित उतार-चढ़ाव हो रहे हैं, हालाँकि निचले स्तरों पर सेक्टर या स्टॉक स्पेसिफिक खरीदी की प्रवृत्ति बरकरार रहने की संभावनाएँ हैं।

रिफाइनरी एवं ऑइल मार्केटिंग कंपनियों में बीपीसीएल, एचपीसीएल, आईओसी, बोंगईगाँव रिफाइनरी, चेन्नई पेट्रो एवं रिलायंस पेट्रोलियम में करेक्शन लगभग पूरा हो चुका है। इसलिए अब इन शेयरों में खरीदी समर्थन बढ़ सकता है। इनके अलावा कई काउंटरों पर जानकार निवेशक धीमी किंतु सतत खरीदी जारी रखे हुए हैं। कुछ का विवरण इस प्रकार है-

प्रोडक्ट्स
लंबे समय तक दिशाहीनता के कारण भाव सीमित दायरे में घूम रहे थे किंतु जून 2006 से इस काउंटर पर खरीददारों की सक्रियता बढ़ गई है। हॉयर-बाटम हॉयर-टॉप बना रहे इस शेयर के फंडामेंटल तो खैर पहले से ही बहुत मजबूत हैं। बढ़त जारी रहने की संभावना है।

ट्यूलिप आईटी
अप्रैल 2007 से 680-958 रु. की रेंज में घूमकर कंसोलिडेट हो रहे शेयर ने इस सप्ताह 1040 रु. का नया हाई बनाकर चैनल को निर्णायक रूप से ब्रेक कर दिया है। निवेशात्मक खरीदी जारी रहने की संभावनाएँ हैं।

ओरियनप्रो साल्युशंस
जून 2006 से 325-525 रु. की ट्रेडिंग रेंज में घूम रहे शेयर में मुख्य प्रवृत्ति तेजी की है। 380 से 400 रु. के बीच मजबूत खरीदी समर्थन भी मिल रहा है।

शिव-वानी ऑइल
दिसंबर 2006 से 290-415 रु. की ट्रेडिंग रेंज में घूम रहे शेयर ने निर्णायक रूप से चैनल को तोड़ते हुए 467 रु. का नया हाई बनाया है व अब 400 रु. का भाव मजबूत समर्थन स्तर बन गया है। तेजी की मुख्य प्रवृत्ति में होने के कारण खरीदी जारी रहने की संभावनाएँ हैं।

आसाम कंपनी
जून 2005 से 13-33 रु. की रेंज में घूमने के बाद पिछले दो सप्ताह में भाव निर्णायक रूप से चैनल को तोड़कर नए हाई पर पहुँच गए हैं। सीमित तकनीकी करेक्शन का उपयोग नई खरीदी के लिए हो सकता है। इनके अलावा जैन इरीगेशंस, प्रजय इंजीनियरिंग, बजाज ऑटो, भूषण स्टील, गृह फाइनेंस एवं श्रीराम सिटी यूनियन में भी जानकार निवेशकों की खरीदी चल रही है।

प्राइमरी मार्केट में ज्योति लैबोरेटरीज का इश्यू खुल चुका है तथा शुरुआती दो दिनों में इश्यू को अत्यंत ही कमजोर रिस्पांस मिला है। एफएमसीजी क्षेत्र की इस कंपनी के प्रमुख ब्रांड उजाला, मेक्सो, एक्सो, जीवा एवं माया हैं, किंतु सबसे ज्यादा लोकप्रिय ब्रांड तो उजाला ही है तथा सिर्फ एक-दो ब्रांडों पर ही कंपनी की निर्भरता ज्यादा है। इश्यू वाजिब भावों पर जारी हो रहा है, किंतु असली बात यह है कि एफएमसीजी के शेयर अभी ठंडे पड़े हुए हैं इसलिए संस्थागत निवेशकों की दिलचस्पी देखने के बाद ही निर्णय लेना उचित होगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi