Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मिड-केप शेयरों में जोरदार खरीदी जारी

हमें फॉलो करें मिड-केप शेयरों में जोरदार खरीदी जारी
, रविवार, 18 नवंबर 2007 (19:24 IST)
-शैलेन्द्र कोठारी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान चौतरफा खरीदी समर्थन एवं शार्ट कवरिंग के सहारे नवंबर निफ्टी 285 प्वाइंट्स उछलकर 5913 पर बंद हुआ। पॉवर, फर्टिलाइजर, बैंकिंग एवं फाइनेंस, रिफाइनरी, ऑइल एवं गैस सेक्टर की बहुसंख्य फ्यूचर कंपनियों के भाव आश्चर्यचकित कर देने वाली रफ्तार से बढ़े। इनके साथ केपिटल मार्केट में भी पचासों मिड-केप शेयरों ने भी तूफानी बढ़त ली है।

व्यवसायियों का कहना है कि बढ़त लेने वाले प्रत्येक शेयर में लगातार खरीदी के पीछे ठोस कारण या स्टोरी है। किसी सेक्टर या कंपनी के फंडामेंटल मजबूत हो रहे हैं तो कुछ कंपनियों को एफएंडओ सेगमेंट में शामिल किए जाने की संभावनाओं के कारण भाव बढ़ रहे हैं। कुछ फ्यूचर शेयरों में शार्ट सेलर्स फँस गए हैं इसलिए इनके भाव अंधाधुंध रफ्तार से बढ़ रहे हैं। बाजार में बने इस माहौल को देखते हुए लगभग सभी ऑपरेटर्स अपने-अपने पसंदीदा शेयरों में जोर-शोर से खरीदी कर रहे हैं तथा खबरें आने, शेयर खरीदने एवं तत्काल मुनाफे में बिकने का सिलसिला वापस शुरू हो गया है।

विश्लेषकों का कहना है कि सितंबर-2005 के बाद पहली बार मिड-केप शेयरों में रोटेशनल तेजी का दौर शुरू हुआ है तथा बड़े खिलाड़ियों, ऑपरेटर्स एवं निवेशकों की जबर्दस्त दिलचस्पी के कारण अब स्मॉल एवं मिड-केप शेयरों में लंबे समय तक तेजी चलती रहेगी हालाँकि कम समय में तेज गति से भाव बढ़ने के कारण करेक्शन भी तीव्रता से आएँगे लेकिन समग्र रूप से अंतर्प्रवृत्ति मजबूत बनी रहेगी।

फिलहाल बड़े निवेशक कंस्ट्रक्शन क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों जैसे हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन, गेमन इंडिया, नागार्जुना कंस्ट्रक्शन, आईवीआरसीएल इंफ्रा, जयप्रकाश एसोसिएट्स, पुंज लॉयड एवं सिंप्लेक्स इंफ्रास्ट्रक्चर में खरीदी जारी रखे हुए हैं। इनके अलावा महिन्द्रा जेस्को, ग्रेट ऑफशोर, इंद्रप्रस्थ गैस, डीसीबी, सुराना इंडस्ट्रीज, इंफो-एज, रेडिंगटन एवं यूरो सिरामिक्स इत्यादि में भी जानकार निवेशकों की खरीदी चल रही है।

नए इश्युओं में इडेलवाइज केपिटल का इश्यू अभी खुला है। इस इश्यू को संस्थागत निवेशकों का जोरदार रिस्पांस मिलना शुरू हो गया है। अधिकतम सीमा तक आवेदन करने वाले निवेशकों को एप्लीकेशन अमांउट पर 3-4 प्रतिशत का रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

कोल्टे-पाटिल डेव्लपर्स का इश्यू आज खुल रहा है। पुणे की इस प्रतिष्ठित कंपनी को बेहतर रिस्पांस मिलने की उम्मीद है इसलिए निवेशकों को भी अच्छा रिटर्न मिलेगा।

रिनेसेन्स ज्वेलरी का इश्यू भी आज से खुल रहा है। कंपनी का कामकाज पिछले चार वर्षों से लगातार बढ़ रहा है तथा इश्यू वाजिब भावों पर जारी हो रहा है। कौशल्या इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का इश्यू कल खुलेगा। कंपनी के कामकाज का आकार तुलनात्मक रूप से छोटा है इसलिए इश्यू में संस्थागत निवेशकों की दिलचस्पी सीमित रह सकती है।

ज्योति लेबोरेटरीज का इश्यू दरअसल ऑफर फार सेल है। बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के जरिए संस्थागत निवेशक अपने पूरे शेयर बेच रहे हैं। एफएमसीजी शेयरों में अभी बड़े निवेशकों की दिलचस्पी नहीं है। इसलिए निवेशक इश्यू को मिलने वाले रिस्पांस को देखकर ही निर्णय लें तो उचित होगा।

रेलिगेयर की लिस्टिंग 23 नवंबर तक होने की उम्मीद है। इस इश्यू में अलाटमेंट टफ हुए हैं। अभी ब्रोकिंग एवं फाइनेंशियल सेक्टर के शेयर्स जोरदार तेजी में हैं। इस इश्यू में अलाटमेंट पाए निवेशकों को उम्मीद से ज्यादा लिस्टिंग गेन मिल सकता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi